ताज़ा खबर
 

ज्यादा बारिश से बर्बाद दो किसान नहीं चुका पा रहे थे कर्ज, एक ने खेत में लगाई फांसी, दूसरे ने ट्रेन से कटकर दी जान

क्षेत्र के तहसीलदार राघवेन्द्र शर्मा ने कहा कि किसान ने फसल नष्ट होने तथा कर्ज की वजह से फांसी लगाई या अन्य कोई और कारण था, इसकी जांच करवाई जा रही है।

Author बांदा | Published on: October 8, 2019 2:12 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश के महोबा और हमीरपुर जिले में दो कर्जदार किसानों ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली। महोबा जिले की सदर तहसील क्षेत्र के उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिंह ने मंगलवार ( 8 अक्टूबर) को बताया कि कस्बा श्रीनगर में मुहल्ला भैरवगंज के रहने वाले किसान शंकर कुशवाहा (44) ने महोबा-खजुराहो रेल लाइन में ट्रेन से कट कर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है।

कर्ज की अदाएगी नहीं कर पा रहा था किसानः उन्होंने मृत किसान के भाई मनमोहन के हवाले से बताया ‘‘दस बीघे कृषि भूमि के किसान शंकर ने इस साल अपने खेतों में उर्द, मूंग और तिल की फसल बोई थी, जो बाढ़ और अतिवृष्टि से नष्ट हो गई। उसने किसान क्रेडिट कार्ड के तहत इलाहाबाद बैंक से एक लाख तीस हजार रुपये का कर्ज भी लिया था, जिसे वह अदा नहीं कर पा रहा था।’’सिंह ने बताया कि राजस्व और पुलिस विभाग मामले की जांच कर रहे हैं। किसान के आश्रितों को नियमानुसार सरकारी आर्थिक मदद दी जाएगी।

National Hindi News, 8 October 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

पेड़ से फांसी लगाकर की आत्महत्याः सोमवार को हमीरपुर जिले के सौखर गांव में किसान राम खेलावन (65) ने खेत की मेड़ में लगे एक पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सात बीघा कृषि भूमि के किसान राम खेलावन ने इस बार तिल की फसल बोई थी जो बाढ़ और अतिवृष्टि से नष्ट हो गयी है।

गांव के साहूकारों और रिश्तेदारों का भी है कर्जः क्षेत्र के तहसीलदार राघवेन्द्र शर्मा ने मंगलवार को मृत किसान के बेटे दयाशंकर के हवाले से बताया ‘‘उसके ऊपर किसान क्रेडिट कार्ड से लिया गया एक लाख रुपये और इतना ही गांव के साहूकारों तथा रिश्तेदारों का कर्ज है।’’उन्होंने कहा कि किसान ने फसल नष्ट होने तथा कर्ज की वजह से फांसी लगाई या अन्य कोई और कारण था, इसकी जांच करवाई जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 तोहफा खरीदने के लिए नहीं थे पैसे तो बर्थडे पर बेटी का रेप कर बोला – ‘तुम्हारा गिफ्ट’
2 यूपी: नाबालिग का अपहरण कर बेटे और ड्राइवर ने किया गैंगरेप, मां ने खुद घर में दे थी पनाह; गिरफ्तार
3 कब्र से 84 साल की महिला की लाश निकाल रेप के बाद अंत:वस्त्र किए गायब, 2 नाबालिग गिरफ्तार