ताज़ा खबर
 

खेलों में समलैंगिकों की भागीदारी, प्रोत्साहन के लिए आस्ट्रेलिया ने तय किए दिशा निर्देश

स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया ने खेलों में समलैंगिकों की भागीदारी के दिशानिर्देश ऑस्ट्रेलिया मानवाधिकार आयोग और ‘कोलिजन ऑफ मेजर प्रोफेशनल्स एंड पार्टिसिपेशन स्पोर्ट्स’ के सहयोग से विकसित किए हैं।

Author नोएडा | Updated: June 13, 2019 3:50 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

ऑस्ट्रेलिया ने समलैंगिकों समेत एलजीबीटी समुदाय के लिए खेलों को अधिक समावेशी बनाने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को दिशा निर्देश तय किए ताकि इस समुदाय के प्रति लोगों का नजरिया बदला जा सके और उनके साथ होने वाले भेदभाव को दूर किया जा सके। इस बारे में व्यापक विचारविमर्श किया जा रहा है कि खेल संगठन किस प्रकार ऐसा माहौल बना सकते हैं जो एलजीबीटी समुदाय के खिलाड़ियों के अनुकूल हो। ऑस्ट्रेलिया ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब एलजीबीटी को प्रतियोगिताओं में अनुचित लाभ मिलने या नहीं मिलने को लेकर वैश्विक स्तर पर बहस छिड़ी हुई है।

स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया ने ये दिशानिर्देश ऑस्ट्रेलिया मानवाधिकार आयोग और ‘कोलिजन ऑफ मेजर प्रोफेशनल्स एंड पार्टिसिपेशन स्पोर्ट्स’ के सहयोग से विकसित किए हैं। दिशानिर्देशों में एलजीबीटी लोगों को होने वाली परेशानियों, नेतृत्व एवं आचार संहिता से लेकर उनके अनुकूल सुविधाओं, निजता और निजी सूचना के संग्रह तक सभी मामलों का जिक्र किया गया है।

ये दिशानिर्देश बोर्डों, कोचों, अम्पायरों और अन्य अधिकारियों एवं र्किमयों के लिए तैयार किए गए हैं और सलाह दी गई है कि संगठन हाई प्रोफाइल खिलाड़ियों को इस पहल को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करें। स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया प्रमुख केट पाल्मर ने कहा, ‘‘अनुसंधान के अनुसार एलजीबीटी लोग, खासकर युवा लोग खेलों एवं शारीरिक गतिविधियों में अधिक से अधिक शामिल होना चाहते हैं लेकिन वे अपने आस-पास के लोगों द्वारा उन्हें स्वीकार नहीं किए जाने के कारण या फिर अस्वीकार्यता के डर से खेलों में शामिल नहीं होते।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ex-CJI आरएम लोढा से ऑनलाइन ठगे थे एक लाख रुपए, दोस्त का ईमेल अकाउंट हैक कर मांगी थी मदद, एक गिरफ्तार
2 International Kidney Racket: पकड़ी गई फोर्टिस अस्पताल की महिला कर्मचारी, सरगना की तलाश जारी
3 टॉफी देने के बहाने 5 साल की बच्ची से किया था रेप, मिली फांसी की सजा
ये पढ़ा क्या...
X