ताज़ा खबर
 

फर्जी इनवॉइस से ले रहे थे 127 करोड़ रुपए का GST रिफंड, दिल्ली के रहने वाले दो बदमाश गिरफ्तार, यूं चलता था रैकेट

वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक जीएसटी में घपला कर सरकारी कोष को नुकसान पहचाने के इस मामले में सीजीएसटी (सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स) एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत 7 अक्टूबर को यह कार्रवाई की गई।

Author गुरुग्राम | Published on: October 10, 2019 10:12 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

हरियाणा जीएसटी अथॉरिटी ने दो लोगों को फर्जी इनवॉइस बनाने और 127 करोड़ रुपए टैक्स रिफंड हासिल करने वाले दो लोगों को पकड़ा है। गुरुग्राम जोनल यूनिट के जीएसटी महानिदेशक ने इन दोनों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों के नाम गुलशन ढींगरा और संजय ढींगरा बताए जा रहे हैं। दोनों ही दिल्ली के रहने वाले हैं। दोनों ने कई फर्जी संस्थाएं खोलकर इस पूरे फर्जीवाड़े को अंजाम दिया है।

19 अक्टूबर तक की न्यायिक हिरासत में आरोपीः वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक जीएसटी में घपला कर सरकारी कोष को नुकसान पहचाने के इस मामले में सीजीएसटी (सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स) एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत 7 अक्टूबर को यह कार्रवाई की गई। गुरुग्राम कोर्ट ने दोनों आरोपियों को 19 अक्टूबर तक की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

कर्मचारियों के नाम से खोलीं संस्थाएंः दोनों 931 करोड़ रुपए की फर्जी टैक्स इनवॉइस बनाने वाले रैकेट में शामिल थे। ये दोनों फर्जी दस्तावेजों के जरिये करीब 127 करोड़ रुपए के इनपुट टैक्स क्रेडिट का चूना लगा रहे थे। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, ‘इन दोनों के कंट्रोल में कई संस्थाएं थीं, वहीं दोनों ने उनके कर्मचारियों के नाम से नई संस्थाएं भी खोली थी।’

Live Updates National Hindi News, 10 October 2019: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

जिनके नाम कंपनियां उन्हें कुछ पता ही नहींः जिन लोगों के नाम से नई संस्थाएं खोली गई थीं उन्होंने जांच के दौरान माना कि यह सब उनकी जानकारी के बिना हुआ था। उन्हें किसी भी सामान के खरीदने-बेचने की कोई जानकारी नहीं है। जांच टीम को शक है कि इस मामले में कुछ और लोगों का भी हाथ हो सकता है। फिलहाल न्यायिक हिरासत में आरोपियों से पूछताछ जारी है। रिपोर्ट सामने आने के बाद ही इस पूरे कांड का खुलासा हो पाएगा। जीएसटी अधिकारी दोनों की करतूत से हैरान हैं। मामले की जांच जारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Delhi: कहासुनी में पत्नी को कील लगे डंडे से पीट रहा था पति, छिटककर 5 महीने के बच्चे को लगा, तड़प-तड़पकर मौत
2 12 साल की लड़की से 100 बार रेप किया, बोला – मुझे बच्चे पसंद हैं, मिल सकती है उम्रकैद से ज्यादा की सजा
3 खट्टर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे BSF के पूर्व जवान तेज बहादुर गिरफ्तार, Jhansi Encounter पर किया था UP पुलिस का विरोध