ताज़ा खबर
 

मध्य प्रदेशः ऑनलाइन ठगी का नया ठिकाना- एफबीआई की मदद लेगी एमपी पुलिस

मध्य प्रदेश राज्य साइबर सेल की इंदौर इकाई के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा, "हम एफबीआई को अमेरिका के करीब 100 नागरिकों की सूची जल्द ही सौंपकर अनुरोध करेंगे कि वह ऑनलाइन ठगी मामले में अमेरिका में ही उनके बयान दर्ज कर इनकी प्रति हमारे साथ साझा करे।

इंदौर | Updated: June 21, 2019 5:55 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर (इंडियन एक्सप्रेस)

मध्यप्रदेश पुलिस का साइबर दस्ता यहां से संचालित तीन कॉल सेंटरों की ऑनलाइन ठगी के शिकार अमेरिकी नागरिकों के बयान दर्ज करने में अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) की मदद लेगा। राज्य साइबर सेल की इंदौर इकाई के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा, “हम एफबीआई को अमेरिका के करीब 100 नागरिकों की सूची जल्द ही सौंपकर अनुरोध करेंगे कि वह ऑनलाइन ठगी मामले में अमेरिका में ही उनके बयान दर्ज कर इनकी प्रति हमारे साथ साझा करे। ये वे अमेरिकी नागरिक हैं जिन्हें ठग गिरोह ने इंदौर में बैठे-बैठे चूना लगाया है।” उन्होंने बताया कि एफबीआई के एक विशेष एजेंट ने भोपाल में राज्य साइबर सेल मुख्यालय में विशेष पुलिस महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा और अन्य आला अधिकारियों से कल बृहस्पतिवार को ही मुलाकात की।

सिंह ने बताया कि ऑनलाइन ठगी के शिकार अमेरिकी नागरिकों की पहचान कर उनके बयान दर्ज करने में एफबीआई ने प्रदेश पुलिस के साइबर दस्ते को मदद का भरोसा दिलाया है। उन्होंने बताया, “एफबीआई का एक दल मामले की जांच में सहयोग के मकसद से इस महीने के आखिर तक इंदौर पहुंच सकता है।” पुलिस के साइबर दस्ते ने अमेरिकी नागरिकों से ऑनलाइन ठगी के बड़े गिरोह का खुलासा करते हुए 11 जून को यहां तीन कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया था। इनसे जुड़े 78 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जिनमें 19 युवतियां शामिल हैं।

पुलिस को गिरोह के पास करीब 10 लाख अमेरिकी नागरिकों के सामाजिक सुरक्षा नम्बर, मोबाइल नम्बर और उनका अन्य निजी डेटा मिला है। पुलिस के जांचकर्ता अधिकारियों ने बताया कि गिरोह के टेलीकॉलर खुद को कथित तौर पर अमेरिका के सामाजिक सुरक्षा विभाग की सतर्कता इकाई के अफसर बताकर वहां के नागरिकों को झांसा देते थे कि उनके सामाजिक सुरक्षा नम्बर का उपयोग धनशोधन और मादक पदार्थों की तस्करी जैसी अवैध गतिविधियों में किया गया है।

Next Stories
1 दलित किशोरी को घर से अगवा कर हत्या, बदमाशों ने ईंट से सिर कुचला, रेप की आशंका
2 प्रेमी जोड़े को जबरन अर्धनग्न कर बाजार में घुमाया, फिर विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर कर दिया वायरल
3 Maharashtra: दलित बच्चे पर था मंदिर से पैसे चुराने का शक, सजा में गर्म फर्श पर बैठा दिया
ये  पढ़ा क्या?
X