scorecardresearch

झारखंड: अवैध खनन मामले में ED ने पंकज मिश्रा के घर से जब्त की सीएम सोरेन की 33 चेकबुक और पासबुक

Jharkhand: अवैध खनन के मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पासबुक और 33 चेकबुक ED ने जब्त की है।

झारखंड: अवैध खनन मामले में ED ने पंकज मिश्रा के घर से जब्त की सीएम सोरेन की 33 चेकबुक और पासबुक
सीएम हेमंत सोरेन (Photo Credit – ANI/HemantSoren/FB)

झारखंड के अवैध खनन मामले में सीएम हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ सकती है। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कथित करीबी सहयोगी पंकज मिश्रा के घर से एक पासबुक और दो साइन चेक सहित एक चेक बुक जब्त की है। ईडी ने बताया है कि पंकज मिश्रा के घर से 33 चेकबुक बरामद की गई है, जो कि सीएम हेमंत सोरेन से संबंधित हैं।

ईडी ने चार्जशीट में किया खुलासा

जांच एजेंसी ने हेमंत सोरेन के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के खिलाफ अपनी चार्जशीट में खुलासा किया है कि बैंक से जुड़े यह दस्तावेज 8 जुलाई, 2022 को झारखंड के साहिबगंज में हुई छापेमारी में मिले थे। चार्जशीट में बताया गया है कि एजेंसी को “एक सीलबंद लिफाफे में पासबुक और दो चेक बुक मिली, जिसमें दो चेक हस्ताक्षरित हैं; जबकि 31 खाली चेक हैं। यह चेक बुक और पासबुक साहिबगंज की बैंक शाखा के हैं, जिनमें सीएम हेमंत सोरेन का नाम दर्ज है।”

प्रवर्तन निदेशालय ने चार्जशीट में लगाए ऐसे आरोप

अवैध खनन मामले में ईडी ने अलग-अलग संदिग्धों के घरों से हेमंत सोरेन और उनके परिवार के सदस्यों के बैंक दस्तावेजों के साथ कई फाइलें भी बरामद कीं और जब्त कीं। जांच एजेंसी ने अपने आरोप पत्र में आगे आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के साथ अपने अच्छे संबंधो का इस्तेमाल कर पंकज मिश्रा अवैध खनन में सक्रिय रूप से शामिल थे और वह सीएम हेमंत सोरेन के निर्देश पर करोड़ों रुपये का लेन-देन कर रहे थे।

ED ने जब्त की थी आरोपियों के घर से करोड़ों की नकदी

ईडी ने मामले के सिलसिले में आरोपियों के कई परिसरों की तलाशी के बाद करोड़ों की नकदी भी जब्त की थी। चार्जशीट में जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि पंकज मिश्रा और अन्य की मिलीभगत से राजेश यादव के कहने पर झारखंड के साहिबगंज के सुकरगढ़ घाट से बिना किसी परमिट के जहाज को अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था। अवैध खनन के मामले में पंकज मिश्रा को पहले ईडी ने गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं।

पंकज मिश्रा के ठिकाने से जब्त हुआ था जहाज

अधिकारियों ने बैंक दस्तावेजों और नकदी के साथ ही झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के इशारे पर संचालित 30 करोड़ रुपये का एक अंतर्देशीय जहाज एमएन-इन्फ्रालिंक-III भी जब्त किया था।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-10-2022 at 04:21:54 pm
अपडेट