ताज़ा खबर
 

जानिए कितनी होती है दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर की सैलरी, ये होता है सबसे ज्यादा जिम्मेदारी का काम

दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर की बेसिक सैलरी 35 हजार 400 रुपए से लेकर 1 लाख 12 हजार 400 रुपए होती है। इस नौकरी को लेवल 6 में गिना जाता है। इसका ग्रेड पे 4200 रुपए होता है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर एक नॉन गजेटेड ग्रुप सी की नौकरी होती है। अब इस पद के लिए चयन स्टाफ सलेक्शन कमीशन के द्वारा किया जाता है। इसके लिए लिखित परीक्षा के साथ फिजिकल और मेडिकल जैसी कई अहम चीजों से होकर गुजरना होता है। सब-इंस्पेक्टर का मुख्य काम दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने का होता है। थाने में इंस्पेक्टर के बाद सबसे ज्यादा पावर इसी पोस्ट की होती है।

कितनी सैलरी से होती है शुरुआत: दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर की बेसिक सैलरी 35 हजार 400 रुपए से लेकर 1 लाख 12 हजार 400 रुपए होती है। इस नौकरी को लेवल 6 में गिना जाता है। इसका ग्रेड पे 4200 रुपए होता है। अन्य सभी चीजें मिलाने के बाद एक सब-इंस्पेक्टर को कुल 41 हजार 231 रुपए शुरुआती वेतन मिलता है। सब-इंस्पेक्टर का ये वेतन सातवें वेतन आयोग के बाद तय होता है जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में करीब 20-22 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुई है।

कब होता है प्रमोशन: दिल्ली हो या देश की कोई भी पुलिस सेवा इसमें प्रमोशन कोई फिक्स नहीं होता है। आमतौर पर सब-इंस्पेक्टर के पद पर 15-18 सेवाएं देने के बाद पुलिसकर्मी का प्रमोशन हो जाता है, जिसके बाद उसे इंस्पेक्टर बना दिया जाता है। दिल्ली में इंस्पेक्टर को ही एसएचओ भी बनाया जाता है, लेकिन हर इंस्पेक्टर एसएचओ नहीं बनता। इसके लिए कई अन्य योग्यताएं भी देखी जाती हैं। इंस्पेक्टर के पद पर 12-15 साल तक सेवाएं देने के बाद प्रमोशन मिलने पर ACP बनाया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारी होता है दिल्ली पुलिस का जवान: दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आती है। इसलिए कोई भी दिल्ली पुलिस में काम करने वाला पुलिसकर्मी भी केंद्रीय कर्मचारी होता है क्योंकि दिल्ली केंद्रशासित प्रदेश है। ऐसा अन्य राज्यों के साथ नहीं है जिसमें हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्य आते हैं। मुख्यत: इन राज्यों की पुलिस राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है और यहां भर्ती भी राज्य सरकार द्वारा की जाती है।

Next Stories
1 चार बार मिली असफलता से भी नहीं हारे विलास वाही, केमिस्ट्री के सहारे क्लियर की UPSC, बोले- ‘पुराने पेपर्स से करें तैयारी’
2 सुशील कुमार के साथ दिल्ली पुलिस के जवानों को फोटो खिंचवाना पड़ा भारी, शुरू हुई जांच, हो सकती है बड़ी कार्रवाई
3 पुलिस अधिकारी पर नाबालिग से रेप करने का आरोप, पॉक्सो के तहत दर्ज हुआ केस
ये पढ़ा क्या?
X