scorecardresearch

दिल्ली पुलिस का PFI पर बड़ा एक्शन, शाहीन बाग थाने में यूएपीए के तहत दर्ज हुआ केस, तीन दफ्तरों को किया सील

दिल्ली पुलिस ने शाहीनबाग थाने में PFI के खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज करते हुए प्रतिबंधित संगठन के तीन दफ्तर सील कर दिए हैं।

दिल्ली पुलिस का PFI पर बड़ा एक्शन, शाहीन बाग थाने में यूएपीए के तहत दर्ज हुआ केस, तीन दफ्तरों को किया सील
दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में PFI के तीन दफ्तर सील कर दिए हैं. (फोटो सोर्स – PTI/File)

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ शाहीन बाग थाने में यूएपीए की धाराओं के तहत मामला दर्ज करते हुए उसकी स्वामित्व वाली संपत्तियों के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया गया है। बता दें कि, केंद्र सरकार ने 27 सितंबर को एक अधिसूचना जारी करते हुए PFI और उसके सहयोगियों को गैरकानूनी घोषित करते हुए पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था।

PFI के तीन दफ्तरों को किया गया सील

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने पीएफआई के तीन दफ्तरों को यूएपीए की धारा 8 के तहत सील कर दिया गया था। इनमें जैद अपार्टमेंट का ग्राउंड फ्लोर, अबू फजल एन्क्लेव जामिया नगर में हिलाल हाउस का ग्राउंड फ्लोर और टिहरी मंजिल जामिया का दफ्तर शामिल है। बता दें कि, देश भर में हाल ही में की गई छापेमारियों में पीएफआई के नेताओं को गिरफ्तार भी किया गया था।

पीएफआई पर पांच साल का प्रतिबंध

पुलिस द्वारा दर्ज की एक एफआईआर में कुछ दिन पहले बताया था कि पीएफआई ने इन दफ्तरों से संदिग्ध गतिविधियों को अंजाम दिया था, जहां बाद में तलाशी भी ली गई थी। वहीं इससे पहले जारी एक आदेश में बताया गया था कि इन पतों पर संपत्तियों का इस्तेमाल पीएफआई और उसके सहयोगियों की गतिविधियों को करने के लिए किया जा रहा है।

दफ्तरों को सील करने के बाद जारी किया गया अलर्ट

दिल्ली में पीएफआई के दफ्तरों को सील किए जाने के बाद पुलिस अधिकारियों को अलर्ट पर रखा गया है और संवेदनशील इलाकों में गश्त भी तेज कर दी गई है। इसके अलावा, स्पेशल सेल को निर्देश दिए हैं कि वह शांति और सद्भाव को बाधित करने के किसी भी संभावित प्रयास के बारे में इनपुट इकट्ठा करते रहें।

PFI पर आतंकी संगठनों से लिंक और टेरर फंडिंग के हैं आरोप

केंद्र सरकार ने कई छापेमारी के बाद पीएफआई पर एक्शन लेते हुए पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था। PFI पर ISIS जैसे आतंकी संगठनों के साथ ‘लिंक’ रखने, टेरर फंडिंग और देशविरोधी गतिविधियों में संलिप्तता का आरोप है।

पीएफआई के आठ सहयोगी संगठनों पर भी लगा है बैन

केंद्र सरकार ने पीएफआई के आठ सहयोगी संगठनों पर भी प्रतिबंध लगाया है। इन संगठनों में रिहैब इंडिया फाउंडेशन, कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया, ऑल इंडिया इमाम काउंसिल, नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन, नेशनल विमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन, केरल का नाम शामिल है।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-10-2022 at 05:46:50 pm
अपडेट