राजस्थान में दलित युवक की पीटकर हत्या, सीएम गहलोत की ही पार्टी के नेता ने कहा, ‘बर्बरता’

विधायक जिग्नेश मेवाणी ने ट्वीट किया कि “राजस्थान की घटना बेहद विचलित करने वाली है। सरकार से अपील है कि इस पर प्राथमिकता से एक्शन लें।”

Rajasthan Crime
जिग्नेश मेवाणी और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

देश में दलितों के खिलाफ सामाजिक भेदभाव और उन पर अत्याचार की खबरें करीब-करीब रोजाना आती रहती हैं। तमाम कानूनों और जागरूकता अभियान के बाद भी इस पर कड़ाई से रोक नहीं लग पा रही है। इसकी वजह से कई राजनीतिक दल भी इसको मुद्दा बनाकर अपनी राजनीति करते हैं।

हाल ही में राजस्थान में ऐसी ही एक घटना हुई, जिसमें एक दलित युवक जगदीश मेघवाल की कथित तौर पर पड़ोसी की पत्नी से प्रेम संबंध होने पर पीट-पीटकर मार डाला गया। यह भी बताया जा रहा है कि जो लोग उसकी मौत के जिम्मेदार हैं, उन्होंने ही उसकी पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर दिए।

घटना के बाद राजनीतिक दलों में यह बड़ा मुद्दा बन गया। गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने पिटाई के बाद हत्या का वीडियो ट्वीट कर राजस्थान सरकार से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की अपील की। उन्होंने सरकार से इसको प्राथमिकता के तौर पर देखने का अनुरोध भी किया। उन्होंने ट्वीट किया, “राजस्थान से बेहद विचलित करने वाली घटना सामने आ रही है, जहां एक गरीब दलित युवक की बेरहमी से हत्या कर दी गई। इस पर त्वरित कार्रवाई की जाए और दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए। मैं राजस्थान सरकार से अनुरोध करता हूं कि इसे प्राथमिकता से लें। इस बर्बरता की कहीं अनुमति नहीं है।”

भाजपा ने घटना को लखीमपुर खीरी जैसी बताते हुए राजस्थान की कांग्रेस सरकार की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाया है। दूसरी तरफ सीएम अशोक गहलोत ने कहा, “ऐसे मूर्ख लोग भाजपा पदाधिकारी बन गए हैं, जिन्हें समझ ही नहीं आता कि किसी घटना पर कैसे प्रतिक्रिया दी जाए, कोई भी मृत युवक के घर नहीं गया है। वे यहां बैठे हैं और खबरों में बने रहना चाहते हैं।”

दूसरी तरफ भाजपा का कहना है कि उनकी पार्टी के तीन लोग विधायक मदन दिलावर के नेतृत्व में पीड़ित परिवार से उनके घर जाकर मुलाकात की थी। इस दौरान उन लोगों ने बताया कि हत्या के पीछे पैसों को लेकर हुआ विवाद था, अवैध संबंध की बात झूठी है। मदन दिलावर ने पीटीआई के हवाले से कहा, “हनुमानगढ़ के कलेक्टर और एसपी ने (हत्या के पीछे) लोगों को गुमराह किया है और उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।”

घटना राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के प्रेमपुरा गांव में पिछले सात अक्टूबर को हुई थी। घटना का वीडियो वायरल होने से क्षेत्र में तनाव का माहौल है। हमलावरों ने बड़ी बर्बरता से युवक की पिटाई की है। वीडियो में युवक को पानी पिलाते हुए दिखाया गया है, और फिर उसे बार-बार डंडों से पीटा जा रहा है। हालांकि पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

पढें जुर्म समाचार (Crimehindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट