ताज़ा खबर
 

सिर में लगी गोली और मर गया ‘सुपरमैन’, एक मौत यूं बन गई मिस्ट्री

सुपरमैन के आखिरी सीजन की शूटिंग के दौरान रीव्स मानसिक रूप से बहुत परेशान थे। इस दौरान दो साल तक उनके पास कोई काम नहीं था। लोगों का मानना है उनके आत्महत्या करने की मुख्य वजह यही थी।

सुपरमैन’ जॉर्ज रीव्स की रहस्यमयी मौत की कहानी

Mysterious Death of Super man:  सुपर हीरो ‘सुपरमैन’ है किरदार निभाने वाले हॉलीवुड अभिनेता जॉर्ज रीव्स की मौत अज्ज भी एक बड़ा रहस्य है। अपने सुपरमैन के किरदार से पूरी दुनिया के दिल में राज़ करने वाले रीव्स के साथ क्या हुआ किसी को नहीं पता। उनकी मौत को लेकर सब के पास अपनी एक अलग कहानी है। कोई कहता है रीव्स ने ख़ुदकुशी की तो कुछ लोगों का मानना है उनका मर्डर हुआ है। पहले विश्व युद्ध के अंत में पैदा हुए जॉर्ज रीव्स ने हॉलीवुड में अपनी शुरुआत ‘गॉन विद द विंड‘ जैसी दमदार फिल्म से की थी। इस फिल्म में भले ही उनका रोल बहुत छोटा था, लेकिन उसके दम पर ही उन्हें आगे की फिल्मों में काम करने का मौका मिला।

सुपरमैन के किरदार ने रीव्स की जिंदगी बदल कर रख दी। 1951 में ‘एडवेंचर ऑफ सुपरमैन’ नाम के एक टेलीवीजन प्रोग्राम में रीव्स को सुपरमैन बनने का रोल मिला। ये प्रोग्राम बेहद हिट हुआ और रीव्स रातोरात स्टार बन गए। रीव्स बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय थे। लेकिन सुपरमैन बनाने का असर उनके व्यवसाहिक जीवन पर पड़ा। सुपरमैन के चलते प्रोडक्शन हाउस ने उन्हें दूसरे प्रोजेक्टस नहीं लेने देता था इसकी बड़ी वजह थी दूसरे किरदारों से उनके सुपरमैन की छवि पर असर। ऐसे में इस किरदार की वजह फिल्मों में उनके रोल कम होने लगे। एक समय तो ऐसा भी आया, जब उनकी प्रोफेशनल जिंदगी खत्म होने के कगार आ गई और रीव्स डिप्रेस हो गए।

सुपरमैन के आखिरी सीजन की शूटिंग के दौरान रीव्स मानसिक रूप से बहुत परेशान थे। इस दौरान दो साल तक उनके पास कोई काम नहीं था। लोगों का मानना है उनके आत्महत्या करने की मुख्य वजह यही थी। रीव्स की मौत के बाद उनको लेकर कई तरह की कहानियां गाड़ी गई। कुछ लोग कहते थे कि सड़क दुर्घटना का शिकार होने के बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली। कुछ लोग उनकी मौत कि वजह उनकी मंगेतर को बताते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रीव्स मौत से पहले अपनी मंगेतर लेनोर लेमन के साथ डिनर डेट पर गए थे। लेनोर का कहना है कि वे डिनर पर नहीं बल्कि कुश्ती का मैच देखने गए थे।

कुछ लोगों का मानना है उनकी मौत उनके घर में एक पार्टी के दौरान हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक रीव्स पार्टी में थे। कुछ देर बाद वे बेडरूम में चले गए और लोगों ने बंदूक की आवाज सुनी और जब वहां जाकर देखा तो रीव्ज मृत पड़े थे। एक मीडिया रिपोर्ट ने रीव्ज के ‘गॉन विद द विंड’ के साथी कलाकार के हवाले से ये खबर भी छापी थी कि घटना के वक्त उनकी मंगेतर उसी कमरे में मौजूद थी। जब गोली चली तो लेनोर चिल्लाती हुई नीचे आईं और कहा पुलिस को कहना मैं नीचे ही थी। एक मीडिया के मुताबिक लेनोर ने रीव्स की आत्महत्या की वजह खराब करियर और तनाव को बताया था। रीव्स की मौत कैसे हुई ये बात किसी को नहीं पता। लेकिन सुपरमैन के रूप में वे आज भी लोगों के दिलों में जिन्दा हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X