ताज़ा खबर
 

Coronavirus (Covid-19): इजरायल दौरे के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री के टिप्पणियों की निंदा की थी, 2 दिन बाद दूतावास में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिले चीनी राजदूत

Coronavirus (Covid-19), Chinese Ambassador Dead Body Found In Israel: इजरायल में नई सरकार के शपथ ग्रहण करने से कुछ देर पहले चीनी राजदूत की लाश उनके घर में मिलने से हड़कंप मचा हुआ है।

चीनी राजदूत की मौत से अंतरराष्ट्रीय मीडिया में भी हड़कंप है। फाइल फोटो

Coronavirus (Covid-19), Chinese Ambassador Dead Body Found In Israel: कोरोना वायरस दुनिया भर के लिए नासूर बना हुआ है। कई देश चीन को इस वायरस के फैलने की वजह मान रहे हैं। खासकर अमेरिका लगातार कोरोना को लेकर चीन पर निशाना साध रहा है। अब इजरायल में चीनी दूतावास के अंदर राजदूत की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। 58 साल के डू वेई ने फरवरी महीने में इजरायल में चीनी राजदूत का कार्यभार संभाला था।

डू वेई की मौत की पुष्टि इजरायल ने कर दी है। अभी 2 दिन पहले ही चीनी राजदूत ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की उन टिप्पणियों की आलोचना की थी जिसमें इजराइल में चीन के निवेश की निंदा की गई थी और चीन पर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था।

पोम्पिओ ने इससे पहले ‘फॉक्स न्यूज’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा था कि ‘हमने इस संबंध में जो खुफिया जानकारी एकत्र की है, मैं उसके बारे में नहीं बता सकता, लेकिन हमारे पास इतनी जानकारी है कि हम अब हमें इस बात पर पूरा भरोसा है। हमने इस बात के सबूत देखे हैं कि यह वायरस संभवत: ‘वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान से निकला है।’

उन्होंने कहा था कि ‘मैंने इस बात को अस्वीकार करने वाले सबूत भी देखे हैं। हमें इस बात की तह तक जाना चाहिए, इसलिए हम पिछले कई महीनों से कह रहे हैं कि पश्चिमी देशों को इस सूचना तक पहुंच मुहैया कराई जाए।’ उन्होंने आरोप लगाया था कि चीन ने महामारी की सूचना साझा करने में देरी की।

बहरहाल इजरायल में नई सरकार के शपथ ग्रहण करने से कुछ देर पहले चीनी राजदूत की लाश उनके घर में मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि अभी तक डू वेई की मौत किस वजह से हुई है? इसका पता नहीं चल सका है। पुलिस अभी इस मामले की जांच कर रही है।

शुरुआती जांच में चीनी राजदूत के हर्टजलिया स्थित उनके घर पर किसी तरह के हिंसा के निशान नहीं मिले हैं। कमरे के बिस्तर पर मृत मिले चीनी राजदूत के बारे में कहा जा रहा है कि हार्ट अटैक से संभवत: उनकी मौत हुई है। पुलिस इसे नैचुरल डेथ मानकर चल रही है क्योंकि उनके शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं हैं।

डू वेई इससे पहले यूक्रेन में चीन के राजदूत थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटा हैं। हालांकि मौत के वक्त घऱ का कोई भी सदस्य इजरायल में नहीं था। इजरायली विदेश मंत्रालय के डॉयरेक्टर जनरल युवाल रुस्तम ने चीन के डिप्टी एम्बेसडर डॉय यूमिंग से बात तक शोक प्रकट किया है.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 गुजरात: ‘श्रमिक स्पेशल’ रद्द किये जाने पर मजदूरों का बवाल, कई वाहनों में तोड़फोड़; SP, कई पुलिसकर्मी और पत्रकार घायल
2 लखनऊ: तालाब किनारे धड़ और जमीन में दफन सिर! लॉकडाउन में मिली लाश तो प्रशासनिक महकमे में हड़कंप
3 फल की रेहड़ी के पास खड़ा था बच्चा, पुलिस ने बरसा दी लाठियां; वीडियो शेयर कर अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ को घेरा