ताज़ा खबर
 

अदालत में हाजिर हुए 13 तोते, जानिए क्या था इनका ‘गुनाह’?

कोर्ट के मुताबिक इन सभी जिंदा तोतों को जूते के बंद खोखे में रखकर लाया गया। इस घटना के बाद आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया। तोतों को वाइल्डलाइफ ऑफिसर को सौंप दिया गया।

Author नई दिल्ली | Published on: October 17, 2019 4:07 AM
कोर्ट में तोतों की हाजिरी, फोटो- एएनआई

दिल्ली की एक अदालत में बुधवार (16 अक्टूबर) को अनोखा मामला सामने आया। यहां इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport New Delhi) से पकड़े गए 13 तोतों को अदालत में हाजिर किया गया। हालांकि इन्होंने कोई अपराध नहीं किया था। दरअसल इन्हें तस्करी कर भारत से बाहर ले लाया जा रहा था। सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) ने इस सिलसिले में उज्बेकिस्तान के रहने वाले तस्कर अन्वर्जन राखमात्जोनोव को गिरफ्तार किया है।

प्रतिबंधित है तोतों का निर्यात करनाः कोर्ट के मुताबिक इन सभी जिंदा तोतों को जूते के बंद खोखे में रखकर लाया गया। इस घटना के बाद आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया। तोतों को वाइल्डलाइफ ऑफिसर को सौंप दिया गया। वाइल्डलाइफ एक्ट के मुताबिक तोतों का निर्यात करना प्रतिबंधित है। आरोपी यही करने की कोशिश में पकड़ा गया, इसलिए उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया।

30 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत मेंः आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया, जहां उसने जमानत की गुहार भी लगाई। हालांकि कोर्ट ने उसे रिहा करने से इनकार कर दिया और 30 अक्टूबर तक की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जांच के दौरान आरोपी ने सीआईएसएफ को बताया कि उसने ये तोते पुरानी दिल्ली में एक वेंडर से तोते खरीदे थे। आरोपी ने माना कि वह उज्बेकिस्तान में ले जाकर इन्हें जरूर मिलता। उज्बेकिस्तान में इन तोतों की बेहद मांग है।

IGI से तस्करी की कोशिशें लगातार जारीः नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लगभग हर दिन तस्करी का सामान जब्त किया जा सकता है। यहां से तस्करी के कई तार सामने आ चुके हैं। हालांकि तोतों को ले जाए जाने का हाल ही में यह पहला मामला लग रहा है। आमतौर पर यहां से सोना और इलेक्ट्रॉनिक गुड्स जब्त किए जाते रहे हैं। तोतों का मामला पहली बार देखने में आया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Delhi: द्वारका में एयरहोस्टेस की चेन छीनकर भाग गए बदमाश, पीछे मुड़कर मुस्कुराए और फिर कहा Sorry
2 Toy गन दिखा Apple स्टोर में घुसे बदमाश, कैश के साथ चॉकलेट और शैंपू तक ले गए
3 UP: अलीगढ़ में कांग्रेस नेता पर भरे बाजार फायरिंग, ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर उतार दिया मौत के घाट