scorecardresearch

केरलः ‘लव जिहाद’, ‘नारकोटिक्स जिहाद’ के बाद अब मुस्लिम कारोबारियों के खिलाफ सांप्रदायिक अभियान का आरोप

केरल में लव जिहाद और नारकोटिक्स जिहाद के आरोपों के बाद अब मुस्लिम व्यापारियों के खिलाफ सांप्रदायिक अभियान चलाने का आरोप लगा है। केकेएफएम और आजमी कंपनी के प्रोडक्ट्स को बहिष्कार करने की अपील का मामला सामने आया है।

केरलः ‘लव जिहाद’, ‘नारकोटिक्स जिहाद’ के बाद अब मुस्लिम कारोबारियों के खिलाफ सांप्रदायिक अभियान का आरोप
केरल में लव जिहाद और नारकोटिक्स जिहाद के आरोपों के बाद अब संप्रदायिकता फैलाने का आरोप (प्रतिकात्मक फोटो)

केरल में लव जिहाद और नारकोटिक्स जिहाद के बाद अब राज्य के मुस्लिम करोबारियों के खिलाफ सांप्रदायिक अभियान चलाने का मामला सामने आया है। बताया रहा है कि इस अभियान का निशाना मुख्य तौर पर दो खाद्य कंपनियां हैं।

इन दोनों कंपनियों के प्रोडक्स के बहिष्कार की मुहिम सोशल मीडिया पर चल रही है। द टेलीग्राफ के अनुसार कोट्टायम जिले के ईराटूपेट्टा इलाके में स्थित इन दोनों कंपनियों( केकेएफएम और आजमी) पर पिछले दिनों एक प्रोटेस्ट के लिए सुविधा उपलब्ध कराने का आरोप लगाया जा रहा है। ये मार्च पाला इलाके के बिशप जोसेफ कल्लारंगट्ट के खिलाफ निकाला गया था।

बिशप जोसेफ कल्लारंगट्ट ने कुछ दिनों पहले ही लव जिहाद और नारकोटिक्स जिहाद पर टिप्पणी की थी। जिसके बाद राज्य में जमकर बवाल मच गया था। बिशप जोसेफ ने एक प्रार्थना सभा में कहा था कि केरल में दूसरे समुदायों, खासकर ईसाई समाज की युवतियों का धर्मांतरण के लिए नार्कोटिक और लव जिहाद चलाया जा रहा है।

बिशप के इसी बयान को लेकर 10 सितंबर को एक मार्च निकाला गया था। इसी प्रोटेस्ट में आरोप है कि इन दोनों कंपनियों ने ट्रांसपोर्ट की सुविधा प्रदान की थी। हालांकि कंपनी इन बातों से इनकार कर रही है।

आजमी और केकेएफएम ने जिला पुलिस, साइबर सेल, फेसबुक और व्हाट्सएप पर शिकायत दर्ज कराई है। इसके बारे में मुख्यमंत्री विजयन को भी लिखा है। पुलिस ने कंपनियों की शिकायतों के आधार पर एक मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी प्रशासन को सांप्रदायिक नफरत फैलाने वाले के खिलाफ “कड़ी कार्रवाई” करने का निर्देश दिया।

सीएम विजयन ने गुरुवार को कहा- “केरल में धर्मनिरपेक्षता और भाईचारे की परंपरा रही है। इसे खत्म करने के लिए कुछ दिनों से कुछ प्रयास किए जा रहे हैं। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी”।

आजमी फूड के निदेशक के.ए. राशिद ने गुरुवार को बताया कि यह उनके प्रतिद्वंदियों की एक साजिश हो सकती है। पुलिस जांच कर रही है और हमें यकीन है कि दोषियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

बता दें कि कुछ दिनों पहले एक केरल के एक चर्च डायोसी की किताबों में भी लव जिहाद के आरोप लगा गए थे। 10वीं-12वीं के बच्चों के लिए प्रकाशित इन किताबों में लव जिहाद का जिक्र किया गया था। तब कई मुस्लिम संगठनों ने इसका विरोध किया था और सरकार से किताब को जब्त करने की मांग की थी। तब चर्च के अधिकारियों ने इस पर खेद जता दिया था।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-09-2021 at 10:28:04 am