स्कूल में फेल हुई तो चली गईं डिप्रेशन में, बिना कोचिंग पहली ही बार में IAS बन गई थीं रुक्मणि रियार

रुक्मणि रियार ने देश के नीति आय़ोग के साथ भी काम किया। इस दौरान उन्होंने कई NGO में भी काम का अनुभव लिया।

crime, crime newsIAS रुक्मणि रियार। फोटो सोर्स- वीडियो स्क्रीनशॉट

मजबूत हौसला ही सफलता की सीढ़ी होती है। इस बात को सच साबित किया रुक्मणि रियार ने। चंडीगढ़ की रहने वाली रुक्मणि रियार आईएएस अफसर बनना चाहती थीं ताकि अपने अनुभव को इस्तेमाल वो राष्ट्र की सेवा में कर सकें। रुक्मणि रियार के पिता बलजिंदर सिंह रियार होशियारपुर के रिटायर Deputy District Attorney थे। छठी क्लास में रुक्मणि रियार फेल हो गई थीं। रुक्मणि को बहुत छोटी उम्र में ही बोर्डिंग स्कूल भेज दिया गया था। यहां रुक्मणि बोर्डिंग स्कूल का प्रेशर सहन नहीं कर पाई और छठी कक्षा में फेल हो गई। इसके बाद वह डिप्रेशन में आ गई। डिप्रेशन के चलते वह परिवार तथा टीचर्स के सामने नहीं जाती थी।

काफी दिनों तक इसी तरह दूसरों से अलग-थलग रहने के बाद उन्होंने वापिस मन बनाया कि वह एक बार फिर से कड़ी मेहनत करेंगी और अपनी हर असफलता का जम कर मुकाबला किया। रुक्मणि रियार ने गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर से सोशल साइंस में अपना ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने आगे पढाई के लिए टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में एडमिशन लिया और वहां से मास्टर्स की डिग्री ली।

रुक्मणि रियार ने देश के नीति आय़ोग के साथ भी काम किया। इस दौरान उन्होंने कई NGO में भी काम का अनुभव लिया। उन्होंने अशोध्या, मैसूर और अन्नपूर्णा महिला मंडल के साथ मुंबई में काम किया। नई दिल्ली स्थिति Centre for Equity Studies में उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर के साथ भी काम किया।

रुक्मणि रियार इसके बाद यूपीएससी की परीक्षा में बैठी और साल 2011 में उन्होंने पहली ही बार में बेहतरीन रैंक हासिल किया। इसके बाद वो आईएएस बन गईं। रुक्मणि रियार ने एक साक्षात्कार में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों से कहा था कि वो पढ़ाई के साथ-साथ अखबार जरुरी पढ़ें। उन्होंने अभ्यर्थियों को सलाह दी थी कि वो मॉक टेस्ट का सामना भी जरुर करें।

Next Stories
1 शारीरीक संबंध बनाने से इनकार करने पर हुई थी मॉडल की हत्या, एल्बम और शॉर्ट फिल्म में किया था काम
2 रेल पटरियों की करते थे मरम्मती, प्रहलाद सहाय मीना के IPS बनने का सफर…
3 मुंबई में चलाता था दाऊद की ड्रग फैक्ट्री, चरस के साथ दानिश चिकना यूं चढ़ा था पुलिस के हत्थे
यह पढ़ा क्या?
X