scorecardresearch

SBI की तिजोरियों से गायब हुए 11 करोड़ के सिक्के, सीबीआई ने देशभर में 25 जगहों पर ली तलाशी

CBI Searches : राजस्थान की एक एसबीआई ब्रांच की तिजोरी से गायब हुए 11 करोड़ के सिक्कों के मामले में सीबीआई ने 25 जगहों पर तलाशी ली है।

SBI की तिजोरियों से गायब हुए 11 करोड़ के सिक्के, सीबीआई ने देशभर में 25 जगहों पर ली तलाशी
SBI की तिजोरियों से गायब हुए 11 करोड़ रुपये के सिक्को के मामले में CBI छापेमारी कर रही है। (Photo Credit – Indian Express/File)

राजस्थान के करौली में एसबीआई की एक शाखा की तिजोरी से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब होने के मामले सीबीआई ने गुरुवार को देश के विभिन्न शहरों में 25 स्थानों पर तलाशी ली। तिजोरी से सिक्के गायब होने के मामले में केंद्रीय एजेंसी ने राजस्थान हाई कोर्ट के आदेश के बाद इसी साल 13 अप्रैल को मामला दर्ज किया था।

यह है पूरा मामला

यह मामला तब सामने आया जब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शाखा ने अगस्त, 2021 में अपने कैश रिजर्व में गड़बड़ी पाई थी और रकम को गिनने का फैसला लिया था। जानकारी के अनुसार, इस गिनती के लिए एक प्राइवेट वेंडर को आउटसोर्स किया गया था, जिससे पता चला था कि ब्रांच से 11 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्के गायब थे। उस समय 2 करोड़ रुपए वाले 3000 सिक्कों से भरे बैग को आरबीआई में जमा कराया गया था।

सीबीआई ने 25 जगहों पर ली तलाशी

करौली में एसबीआई की एक शाखा की तिजोरी से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब होने के केस में सीबीआई ने दिल्ली और राजस्थान के जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, उदयपुर और भीलवाड़ा में करीब 15 पूर्व बैंक अधिकारियों और अन्य लोगों के परिसरों की तलाशी ली गई।

हाईकोर्ट के आदेश पर दर्ज हुआ था चोरी का केस

सीबीआई ने राजस्थान, जयपुर के हाई कोर्ट के आदेशों के अनुपालन में 13 अप्रैल 2022 को मामला दर्ज किया था और पुलिस स्टेशन टोडाभीम, करौली (राजस्थान) में पहले दर्ज की गई जांच को अपने हाथ में ले लिया था। सीबीआई द्वारा तलाशी के दौरान बरामद आपत्तिजनक दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है।

ACB ने भी अगस्त में दर्ज किया था केस

एसीबी जयपुर ने अगस्त, 2021 में एसबीआई, मेहंदीपुर बालाजी शाखा, करौली में 11 करोड़ रुपये के सिक्कों में कथित धोखाधड़ी में प्राथमिकी दर्ज की थी। बैंक शाखा के बही खाते के अनुसार, गड़बड़ी पाए जाने के बाद 13 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्कों की गिनती करने के लिए जयपुर के एक निजी वेंडर को बुलाया गया था। गिनती से पता चला कि ब्रांच से 11 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्के गायब है।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.