ताज़ा खबर
 

फर्जी सर्टिफिकेट लगा दी थी UPSC की परीक्षा, अब IRS अफसर पर CBI ने दर्ज किया केस

सीबीआई के मुताबिक, नवनीत कुमार, जो कि दरअसल राजेश कुमार शर्मा हैं, वह 2007 में तय उम्र से ज्यादा होने के कारण परीक्षा में बैठने के लिए अयोग्य थे।

Author नई दिल्ली | Updated: October 12, 2019 12:35 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

एक आईआरएस अफसर पर यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए फर्जी दस्तावेज का मामला दर्ज हुआ है। साल 2007 के बैच के अधिकारी नवनीत कुमार पर केस सीबीआई ने दर्ज किया। अधिकारी नवनीत पर आरोप है कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए फर्जी जन्म और शैक्षणिक प्रमाण-पत्र जमा कराया था।

परीक्षा में बैठने के लिए अयोग्य थेः सीबीआई के मुताबिक, नवनीत कुमार, जो कि दरअसल राजेश कुमार शर्मा हैं, वह 2007 में तय उम्र से ज्यादा होने के कारण परीक्षा में बैठने के लिए अयोग्य थे। नवनीत का जन्म 15 जून 1980 में हुआ। उन्होंने 1996 में हाईस्कूल, 2003 में इंटरमीडिएट और 2008 में ग्रैजुएशन की परीक्षा पास की थी। राजेश कुमार शर्मा के नाम के आगे हाईस्कूल परीक्षा पास करने का साल 1991, इंटरमीडिएट का 1993 दर्ज है।
National Hindi News, 12 October 2019 Top Headlines Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक
नाम बदलकर हासिल किया प्रमाण पत्रः जांच एजेंसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘जब राजेश कुमार शर्मा यूपीएससी की परीक्षा के लिए उम्र की योग्यता को पूरा नहीं कर पा रहे थे तो उन्होंने नाम बदलकर प्रमाण पत्र हासिल कर लिए। इसमें पिता का नाम और पता नहीं बदला गया था। जब बेतिया के ग्राम प्रधान और अन्य लोगों से पूछताछ की गई तो पता चला कि राजेश ने नवनीत नाम बाद में अपनाया है।’

फर्जी दस्तावेज का इस्तेमाल आपराधिक मामलाः सीबीआई मानती है कि पहली नजर में फर्जी दस्तावेज का इस्तेमाल कर सरकारी नौकरी हासिल करना, धोखाधड़ी करना, पहचान छुपाना आपराधिक मामला है। जांच एजेंसी ने पाया कि कुमार ने विभाग में 2003 से अब तक जन्म प्रमाणपत्र और इंटरमीडिएट की परीक्षा का कोई प्रमाणपत्र जमा नहीं कराया है। उन्होंने बताया कि सीबीआई ने यह भी पाया कि परीक्षा बोर्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी कुमार के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने में सहयोग नहीं किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बिहार: मूर्ति विर्सजन के दौरान भड़की सांप्रदायिक हिंसा, फायरिंग के साथ चले ईंट-पत्थर, एक की मौत
2 फ्रेंच किस मांगकर चाकू से काट डाली पत्नी की जीभ, लहूलुहान हालत में महिला को छोड़ भाग गया पति
3 असम: बच्चा चोर समझ 4 युवकों को बेरहमी से पीट रही थी भीड़, बचाने गए पुलिसवाले तो उन्हें भी दौड़ा-दौड़ाकर मारा