scorecardresearch

Mohali Blast: बब्बर खालसा से जुड़े और कनाडा के गैंगस्टर ने रची थी हमले की साजिश, हरविंदर रिंडा का है करीबी

Mohali Terror Attack: पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस विंग मुख्यालय पर हुए हमले में प्रतिबंधित खालिस्तान समर्थक संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) के साथ आईएसआई (ISI) की भूमिका भी सामने आई है।

Punjab police | RPG attack | Intelligence Head quarter | Mohali Blast | Pak based gangster | Sikh For Justice | NIA
मोहाली में इंटेलीजेंस यूनिट के हेड ऑफिस पर रॉकेट नुमा ग्रेनेड से हमला किया गया था। (Photo Credit – Express Photo/Jasbir Malhi)

मोहाली में पंजाब पुलिस की इंटेलीजेंस यूनिट के हेड ऑफिस पर हुए आरपीजी हमले में छह लोगों की गिरफ्तारी के बाद, पंजाब पुलिस ने कनाडा के गैंगस्टर लखबीर सिंह उर्फ ​​लांडा को मुख्य साजिशकर्ता के रूप में नामित किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान जगदीप कांग, कंवर बाथ, बलजीत कौर, अनंतदीप सिंह सोनू, निशान सिंह और बलजिंदर सिंह “रैम्बो” शामिल हैं।

पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि लखबीर ने मोहाली में आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए आरपीजी, एके-47 और अपराधियों के स्थानीय नेटवर्क बनाने में मदद की थी। हालांकि, मुख्य हमलावर अभी भी पुलिस की पहुंच से बाहर हैं। इसके अलावा राकेट को दागने वाले तीन मुख्य आरोपियों में से एक की पहचान कर ली गई है।

डीजीपी भावरा ने कहा कि मुख्य साजिशकर्ता तरनतारन का मूल निवासी लखबीर सिंह उर्फ लांडा साल 2017 में कनाडा भाग गया था। लांडा, पाकिस्तान स्थित वांछित गैंगस्टर हरविंदर सिंह उर्फ ​​रिंडा का करीबी सहयोगी है और उसके संबंध बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से है। लखबीर, वर्तमान में कनाडा के सास्काटून में रहता है। पंजाब पुलिस के अनुसार, लांडा पर विभिन्न पुलिस स्टेशनों में उसके खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली, नशीली दवाओं की तस्करी, अपहरण और अवैध हथियारों के विभिन्न आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

डीजीपी ने कहा कि पुलिस की टीमें मुख्य हमलावर चरत सिंह और उसके दो अज्ञात साथियों की तलाश कर रही है। चरत सिंह, हत्या के एक मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा है और अभी पैरोल पर बाहर है। डीजीपी भावरा ने कहा कि हमारी कोशिश है कि जल्द ही तीनों को गिरफ्तार कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि वे बिहार के औरैया जिले के रहने वाले मोहम्मद नसीम आलम और मोहम्मद शराफ राज को भी नोएडा से पूछताछ के लिए लाए हैं, क्योंकि वे दो अज्ञात हमलावरों के संपर्क में थे।

डीजीपी भावारा ने कहा कि वे हमले को अंजाम देने के लिए हमलावरों को स्थानीय रसद सहायता प्रदान करने और योजना बनाने में शामिल छह लोगों की गिरफ्तारी के साथ मामले को सुलझाने में कामयाब रहे। साथ ही गिरफ्तार किए गए छह लोगों में से एक जगदीप सिंह कांग एक मशहूर पंजाबी गायक और अभिनेता का मैनेजर बताया जाता है।

पढें जुर्म (Crimehindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.