ताज़ा खबर
 

धरती में गाड़ कर रखी थी म‍िसाइल से जुड़ी फाइलें, टूथब्रश होल्‍डर में छ‍िपाए थे नोट, एफबीआई ने ऐसे क‍िया था ग‍िरफ्तार

Brian P. Regan ने ज्यूरी के सामने जासूसी करने, सुरक्षा संबंधी जरुरी जानकारियां जुटाने की अपनी गलती मानी और उम्रकैद की सजा भुगतने के लिए भी तैयार हो गया।

crime, crime newsतस्वीर का इस्तेमाल सांकेतिक रूप से किया गया है।

दुनिया की अलग-अलग जांच एजेंसियों ने अब तक कई पेंचिदा मामलों को सुलझाया है। आज हम एक ऐसे केस के बारे में आपको बता रहे हैं जिसे एफबीआई ने ना सिर्फ सुलझाया बल्कि देश की आंतरिक सुरक्षा के खतरे को भी टाल दिया। 23 अगस्त 2001 को एफबीआई ने एयरफोर्स इंटेलिजेंस के पूर्व अधिकारी Brian P. Regan को Dulles International Airport से गिरप्तार किया। 4 बच्चों के पिता Brian P. Regan पर आरोप था कि उसने National Reconnaissance Office से कई अहम दस्तावेज चुराए।

जिस वक्त रेगन को गिरफ्तार किया गया था वो स्विट्जरलैंड जाने की तैयारी में था। उसके पास राजनयिक कार्यालय के कई जरुरी कॉन्टैक्ट डिटेल भी थे। जांच के दौरान एफबीआई को पता चला कि रेगन ने इराकी मिसाइल साइट की तस्वीरें ली थी, सुरक्षा जानकारियों से जुड़ी कुछ वर्गीकृत डॉक्यूमेंट रखे थे और इसके अलावा उसके पास encoded tactical information भी थे जो उसने इंटरनेट नेटवर्क के जरिए चुराए थे।

बताया गया था कि वो इन जरुरी दस्तावेंजों को चीन, इराक और लीबिया को करीब 13 मिलियन में बेचने वाला था। हालांकि गिरफ्तार होने से पहले रेगन ने इस जरुरी सामानों को जमीन में गाड़ दिया था। उसने टूथब्रश होल्‍डर में भी दस्तावेज छिपाए थे। इसके अलावा Virginia के Fredericksburg में उसने I-95 एग्जिट साइन के पास भी कुछ दस्तावेजों को गाड़ रखा था।

फरवरी 2003 में ज्यूरी ट्रायल के दौरान उसे दोषी पाया गया। Brian P. Regan ने ज्यूरी के सामने जासूसी करने, सुरक्षा संबंधी जरुरी जानकारियां जुटाने की अपनी गलती मानी और उम्रकैद की सजा भुगतने के लिए भी तैयार हो गया। 20 मार्च, 2003 को Brian P. Regan की सजा का ऐलान किया गया।

Brian P. Regan एफबीआई अधिकारियों को उन जगहों पर भी ले गया जहां उसने दस्तावेज छिपाए थे। एफबीआई ने खोदाई कर करीब 20,000 पन्नों के जरुरी दस्तावेज बरामद किये। इसके अलावा कई तरह के वीडियो टेप और कम्प्यूटर कॉम्पैक्ट डिस्क भी बरामद किये गये। यह सभी सामान Maryland और Virginia राज्य के पार्कों में छिपाए गए थे।

Next Stories
1 भारती घोष: जबरन वसूली और आपराधिक साजिश रचने की आरोपी पूर्व IPS अब हैं बीजेपी नेेता
2 जाबांजी को सलाम: 16 आतंकियों को मारा कई को दबोचा, ‘आयरन लेडी ऑफ असम’ के नाम से मशूहर हैं IPS अधिकारी संजुक्ता पराशर
3 माता हारी: दुनिया की सबसे खतरनाक जासूस, कामुक नृत्यांगना बन 50 हजार लोगों को मरवाया; यूं हुई मौत
ये पढ़ा क्या?
X