ताज़ा खबर
 

बिहार: बीजेपी का कार्यकारी जिलाध्यक्ष हाथी दांत की तस्करी में गिरफ्तार, बरामद किए गए 38 किलो हाथी दांत

कोलकाता से पहुंची वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो की टीम और पटना वन विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से छापा मारकर तीनों आरोपियों को अगमकुआं इलाके गिरफ्तार किया। उनके पास से टीम को 38 किलो हाथी दांत बरामद हुआ।

आरोपियों से बरामद हाथी दांत। (फोटो सोर्स- पर्यावरण और वन विभाग का ट्विटर हैंडल।)

पटना के अगमकुआं इलाके के धनुकी में एक प्राइवेट हॉस्पिटल से पुलिस ने तस्करी के 38 किलो हाथी दांत बरामद किए हैं। मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक डॉ. ज्योति कुमार वैशाली जिले में भाजपा का कार्यकारी जिलाध्यक्ष है। बाकी दो लोगों में बंटी और रविरंजन हैं। तीनों ही लोग उसी हॉस्पिटल में काम करते हैं।

बताया जा रहा है कि वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो को खुफिया सूचना मिली थी की क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हाथी दांत की तस्करी हो रही है। खुफिया सूचना पर गोरखपुर के डीएफओ ने कस्टमर बनकर तस्करों से संपर्क साधा और हाथी दांत खरीदने की बात की। सौदा तय होने पर उन्हें अगमकुआं पटना बुलाया गया। इसके बाद कोलकाता से पहुंची वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो की टीम और पटना वन विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से छापा मारकर तीनों आरोपियों को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया। उनके पास से टीम को 38 किलो हाथी दांत बरामद हुआ।

पुलिस का कहना है कि तीनों गिरफ्तार लोग पुराने तस्कर हैं। ये लोग हाथी भी पालते हैं। भाजपा का कार्यकारी जिलाध्यक्ष डॉ. ज्योति कुमार वैशाली जिले स्थित अपने घर में कई वर्षों से हाथी रखा है। पुलिस उससे हाथी रखने की वजह की भी पूछताछ कर रही है। पुलिस का कहना है कि तस्करों का संबंध असम से भी जुड़ रहा है। इसलिए मामले की गहराई से जांच की जा रही है। फिलहाल आरोपियों से पुलिस पाटलिपुत्र थाने पर पूछताछ कर रही है।

बताया जा रहा है इसी तरह हाथी दांत को वन विभाग की टीम ने यूपी के सोनभद्र इलाके से भी बरामद किया है। हालांकि इसके बारे में अभी पुलिस जांच-पड़ताल कर रही है। सूत्रों का कहना है कि तस्करों का एक समूह काफी समय से इस काम में लगा हुआ है। इनका रैकेट काफी बड़ा है। पुलिस इनके बारे में पूरी जानकारी एकत्र करने में लगी है।

Next Stories
1 IIT से ग्रेजुएशन के बाद चार बार UPSC में असफल हुए रुशीकेश रेड्डी, पांचवीं बार में बने IAS अधिकारी
2 मायूस हैं हिमाचल की ‘निर्भया’ के परिजन
3 मर्डर के बाद शव को डाला पानी की टंकी में, दुर्गन्ध छिपाने के लिए डाला 25 किलोग्राम नमक, तीन आरोपी गिरफ्तार
ये पढ़ा क्या?
X