ताज़ा खबर
 

पति ने तलाक दिया तो डकैत से बन गए थे रिश्ते, 50 हजार की इनामी दस्यु सुंदरी का हुआ था यह अंजाम

कहा जाता है कि लवली पांडे का गैंग लूटपाट, अपहरण और हत्या जैसी कई वारदातों के जरिए दहशत फैलाता था।

सांकेतिक तस्वीर।

चंबल की बीहड़ों में ऐसे कई कुख्यात डकैत हुए जिनका आतंक 50-50 कोस तक रहा है। पुतलीबाई, फुलन देवी और कुसमा नाइन समेत कई ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्होंने कई सालों तक चंबल में राज किया है। आज हम जिस दस्यु सुंदरी का जिक्र कर रहे हैं वो उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखती थी और कभी उसका खौफ भी चंबल औऱ आसपास के इलाकों में काफी ज्यादा था। इटावा जिले के भरेह गांव की रहने वाली एक लड़की लवली पांडे की शादी साल 1992 में हो गई थी।

लेकिन शादी के कुछ दिनों बाद उसके पति ने उसे तलाक दे दिया। पिता की मौत और पति के तलाक ने लवली पांडे को गहरा आघात पहुंचाया था। जिंदगी किसी तरह चल रही थी और फिर इसी बीच एक दिन किसी तरह उसकी मुलाकात दस्यु सरगना रज्जन गुर्जर से हुई। इस मुलाकात के बाद धीरे-धीरे दोनों करीब आ गए। गांव में इन दोनों के रिश्तों को लेकर कई तरह की बातें कही जाने लगी।

कहा जाता है कि गांव वालों की बातों को दरकिनार कर एक दिन भरेह के ही एक मंदिर में कई अन्य डाकुओं की मौजूदगी में लवली पांडे और रज्जन गुर्जर ने शादी रचा ली। अब लवली पांडे भी बीहड़ में रज्जन गुर्जर के साथ थी और डाकू बन चुकी थी। कहा जाता है कि दस्यु सुंदरी बनने के बाद लवली पांडे का आतंक दूर-दूर तक फैल गया था। एक वक्त ऐसा था जब उसके आतंक से बीहड़ थर्रा रहा था।

साल 1999 में रिटार्यड हेड मास्टर रामस्वरूप शर्मा की किडनैपिंग में लवली पांडे का नाम सामने आया था और इस घटना से उनसे काफी सुर्खियां बटोरी थी। डकैतों के चंगुल से छूटने के बाद एक बार रामस्वरूप शर्मा ने बताया था कि फिरौती के लिए उनका अपहरण किया गया था। एक प्रिंटेड लेटर पैड जिस पर रज्जन सिंह और लवली पांडे का नाम औऱ पता लिखा हुआ था पर उनसे चिट्ठी लिखवाकर 6 लाख रुपए की फिरौती मांगी गई थी।

कहा जाता है कि लवली पांडे का गैंग लूटपाट, अपहरण और हत्या जैसी कई वारदातों के जरिए दहशत फैलाता था। अपहरण में तो फिरौती मांगने के लिए बाकायदा डकैत अपने गैंग का लेटर पैड इस्तेमाल करते थे, जिस पर उनकी मुहर भी लगी होती थी। आतंक की पर्याय बनी 50 हजार की इनामी यह दस्यु सुंदरी 5 मार्च 2000 को अपने प्रेमी रज्जन गुर्जर के साथ पुलिस मुठभेड़ में मारी गई थी।

Next Stories
1 महिला मांग रही थी इच्छा मृत्यु, कलेक्टर ने अपनी मां की संघर्ष की कहानी बताई तो महिला रह गई थी दंग
2 यूपी पुलिस के ‘पैडमैन’, IPS राजेश पांडे कई गैंगस्टर और आतंकियों के एनकाउंटर के लिए भी रहे हैं मशहूर
3 अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मरीज का किया था इलाज, प्रशासन औऱ चिकित्सा दोनों का मर्ज है इस IAS के पास
आज का राशिफल
X