ताज़ा खबर
 

अयोध्या केस: 24 घंटे में 37 लोग गिरफ्तार, Facebook-WhatsApp पर किया भड़काऊ पोस्ट तो UP पुलिस ने लिया सख्त एक्शन

UP Police, Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case Verdict: यूपी डीजीपी सिंह ने कहा कि जिला पुलिस के अलावा संवेदनशील इलाकों में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की कंपनी भी तैनात की गई है। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

अयोध्या में सुरक्षा को देखते हुए पुलिस बल तैनात, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

UP Police, UP DGP, Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case Verdict: अयोध्या विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जुड़े सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट के मामले में उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कुल 12 मामले दर्ज किए गए और 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पश्चिम यूपी के अलग-अलग हिस्सों में करीब 13 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। यूपी डीजीपी (मुख्यालय) के अनुसार, 3712 सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिसमें कुछ लोगों के पोस्ट डिलीट भी करवाए गए। डीजीपी मुख्यालय में सोशल मीडिया सेल द्वारा इनमें से 865 के खिलाफ कार्रवाई की गई जबकि शेष में विभिन्न जिलों की पुलिस ने कार्रवाई की।

क्या बोले यूपी के डीजीपी: उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने अयोध्या पर फैसला आने से पहले ही सभी से अपील की थी कि इसके मद्देनजर सोशल मीडिया का उपयोग जिम्मेदारी से करें और भ्रामक जानकारी, भड़काऊ पोस्ट और अफवाहों को फैलाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल सोशल मीडिया सेल और सभी जिला मीडिया सेल के पुलिसकर्मी एडीजी और आईजी कानून व्यवस्था की कड़ी निगरानी में हैं। डीजीपी मुख्यालय ने शनिवार शाम की कार्रवाई के बारे में विवरण जारी करते हुए कहा कि सभी सोशल प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर और यूट्यूब पर एंटी सोशल पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

Hindi News Today, 10 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

इन लोगों पर हुई कार्रवाई: यूपी पुलिस के मुताबिक, अधिकांश पोस्ट और ट्रेंडिंग हैशटैग शीर्ष अदालत के फैसले को स्वीकार करने और सम्मान करने के बारे में थे। लेकिन इस बीच, भड़काऊ पोस्ट करने के कारण आईटी एक्ट की धाराओं के तहत कुल 12 मामले दर्ज किए गए और इन मामलों में 37 लोग गिरफ्तार किए गए। कुल 3,712 सोशल मीडिया पोस्ट को या तो पोस्ट हटाने के लिए रिपोर्ट किया गया या फिर कुछ मामलों में पूरी प्रोफ़ाइल को हटा दिया गया। इस तरह के सबसे अधिक पोस्ट (2,426) ट्विटर पर किए गए, इसके बाद फेसबुक पर 865 और यूट्यूब पर 69 वीडियो हैं। बता दें कि अयोध्या मसले को देखते हुए पुलिस की सोशल मीडिया पर पैनी नजर है।

यहां भी कार्रवाई: अलीगढ़ में, अदालत के फैसले पर अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए चार छात्रों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 ए के तहत मामला दर्ज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि अलीगढ़ में इंटरनेट सेवाओं को भी 24 घंटे के लिए निलंबित कर दिया गया था। जिला मजिस्ट्रेट (अलीगढ़) चंद्र भूषण सिंह ने कहा कि जिले भर के स्कूलों और कॉलेजों को सोमवार तक बंद रहने के लिए पहले ही कह दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 परीक्षा में कम नंबर से परेशान IIT मद्रास की छात्रा ने किया सुसाइड, हॉस्टल में फांसी लगा दे दी जान
2 Ayodhya Verdict के दौरान नशे में धुत सिपाही का सरेआम हंगामा, लहराते हुए सड़क पर ही नाचने लगा
3 पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर पति को पिलाई शराब, फिर पत्थर सिर कुचलकर मार डाला, प्राइवेट पार्ट पर भी किया हमला
ये पढ़ा क्या?
X