ताज़ा खबर
 

जमाल खशोगी हत्याकांड: सऊदी अरब के प्रिंस ने कराई पत्रकार की हत्या, अमेरिका के दावे के बाद मंगेतर ने मुहम्मद सलमान बिन के लिए मांगी मौत

संयुक्त राष्ट्र की एक स्वतंत्र विशेषज्ञ ने बुधवार को कहा कि पत्रकार जमाल खशोगी की पिछले साल अक्टूबर में हुई हत्या से सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान का संबंध होने के ‘‘ठोस सबूत’’ हैं।

crime, americaफाइल फोटो। फोटो सोर्स – एक्सप्रेस अर्काइव

हाल ही में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर एक अमेरिकी रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सऊदी अऱब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पत्रकार की हत्या की मंजूरी दी थी। अब पत्रकार की मंगेतर ने सऊदी के प्रिंस के लिए सजा-ए-मौत की मांग की है। साल 2018 में जमाल खशोगी की हत्या इस्तान्बुल के दूतावास में कर दी गई थी।

जिस वक्त जमाल खशोगी की हत्या की गई थी उस वक्त उनकी मंगेतर Hatice Cengiz भी दूतावास के बाहर मौजूद थीं। अब उनकी मंगेतर Hatice Cengiz ने कहा कि ‘यह बहुत जरुरी है कि एक निर्दोष इंसान की हत्या का आदेश देने वाले प्रिंस को बिना समय गंवाए सजा दी जाए।’ Hatice Cengiz ने यह बात अपने ट्वीट कर कहा है। उन्होंने यह ट्वीट अंग्रेजी और अरब भाषा में किया। उन्होंने लिखा कि हम जमाल के लिए न्याय चाहते हैं औऱ इसी से उन्हें न्याय मिलेगा।

संयुक्त राष्ट्र की एक स्वतंत्र विशेषज्ञ ने बुधवार को कहा कि पत्रकार जमाल खशोगी की पिछले साल अक्टूबर में हुई हत्या से सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान का संबंध होने के ‘‘ठोस सबूत’’ हैं। इसके साथ ही उन्होंने सलमान की निजी विदेशी संपत्तियों पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया। विश्व निकाय की न्याय से इतर हत्या मामलों की विशेष प्रतिनिधि एग्नेस कल्लामार्ड की नयी रिपोर्ट में खशोगी की हत्या के पीछे सऊदी युवराज की संभावित सीधी भूमिका के बारे में आरोपों का विस्तृत विवरण है।

हालांकि अरब के विदेश मंत्रालय ने इस रिपोर्ट को सरासर खारिज कर दिया है। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को सऊदी के 85 वर्षीय किंग सलमान से बात की। व्हाइट हाउस ने साफ तौर पर कहा कि राष्ट्रपति की क्राउन प्रिंस से बात करने की कोई मंशा नहीं है। सीआईए के मुताबिक, खशोगी के हत्यारों ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के जेट का इस्तेमाल किया था।

हत्यारों ने इस काम को अंजाम देने के लिए स्काई प्राइम एविएशन के स्वामित्व वाले दो निजी जेट विमानों का इस्तेमाल किया था। इस कंपनी का मालिकाना हक प्रिंस सलमान के पास है। तुर्की सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई रिकॉर्डिग के बाद ही सीआईए ने जांच का दायरा सलमान की तरफ मोड़ा।

Next Stories
1 यूपी: दलित लड़की का खेत में मिला शव, पोस्टमार्टम के लिए बॉडी लेने गई पुलिस पर गांव वालों ने किया हमला
2 शबनम से भी खतरनाक जुर्म! इस महारानी ने कई कुंवारी लड़कियों की हत्या कर दी, फांसी नहीं, मिली यह सजा…
3 कानपुर: कॉन्स्टेबल के पति ने महिला और 2 बच्चियों को आग में झोंका, डिप्रेशन में था युवक
ये पढ़ा क्या?
X