ताज़ा खबर
 

बाल विवाह की आग में झोंकी जा रही थीं 6 लड़कियां, हॉलेंड की छात्रा ने बचाया

जायरा ने बताया कि उन्होंने पुष्कर में रहने वाले अपने कुछ दोस्तों को बताया कि वहां पर छह नाबालिग बच्चियों के माता-पिता जबरदस्ती उनकी शादी करा रहे हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

बाल विवाह की आग में एक साथ 6 नाबालिग बच्चियों को झोंके जाने की यह खबर राजस्थान से आई है। यहां पुष्कर में 6 नाबालिग बच्चियों की शादी कराई जा रही थी। लेकिन शुक्र है पुष्कर से करीब 6.370 किलोमीटर दूर बैठी 24 साल की एक लड़की की जिसने अपने प्रयासों से इन बच्चियों की जिंदगी नर्क से भी बदत्तर होने से बचा ली। हॉलैंड की रहने वाली जायरा सोना चिन अक्सर पुष्कर आती रहती हैं। उनका कहना है कि वो चाहती हैं कि यह लड़कियां पढ़ें और पैरों पर खड़ी हो जाएं लेकिन उनके माता-पिता जबरदस्ती उनकी शादी करना चाहते थे।

International Development की पढ़ाई कर रही जायरा कई बार राजस्थान आ चुकी हैं। यहां तक कि साल 2016 में उनहोंने 16 बार राजस्थान की यात्रा की। यहां जायरा स्थानीय एनजीओ के साथ काम करती हैं और कोशिश करती हैं कि इन बच्चियों को पढ़ने के लिए स्कूल मुहैया हो सके। जानकारी के मुताबिक अभी जायरा पुष्कर में 40 छात्रों को अपने खर्चे से पढ़ा रही हैं।

‘आज तक’ से बातचीत करते हुए जायरा ने बताया कि उन्होंने पुष्कर में रहने वाले अपने कुछ दोस्तों को बताया कि वहां पर छह नाबालिग बच्चियों के माता-पिता जबरदस्ती उनकी शादी करा रहे हैं। इसके बाद इन लोगों ने यहां एक एनजीओ (CRY) से संपर्क किया। इस एनजीओ की मदद से वुमेन पब्लिक राइट्स कमेटी तक यह बात पहुंचाई गई और फिर कमेटी के सदस्यों ने स्थानीय पुलिस से संपर्क किया। पुलिस ने जब सूचना के आधार पर कार्रवाई की तो बाल विवाह का यह सारा मामला खुल गया।

दरअसल एक बार पुष्कर में जायरा की मुलाकात तो बाल भिखारियों से हुई थी। जायरा ने इन बच्चों के माता-पिता से मिलकर उन्हें मदद का भरोसा दिया था। हॉलैंड लौटने के बाद जायरा ने इन बच्चों को स्कूली शिक्षा दिलाने की ठानी। करीब 40 बच्चों की शिक्षा को लेकर जायरा ने यहां स्थित जवाहर पब्लिक स्कूल से संपर्क किया। स्कूल में इन सभी बच्चों को दाखिला मिल गया।

जायरा स्कूल फीस, इनकी किताबें, यूनिफॉर्म और इनके खाने का ख्याल रखती हैं। हाल ही में इनमें से 11 साल की एक बच्ची ने स्कूल जाना छोड़ दिया था। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने जायरा से संपर्क कर उन्हें यह बात बताई। जायरा ने जब पूरे मामले की तफ्तीश की तो पता चला कि इस लड़की के अलावा 5 और लड़कियों के माता-पिता उनकी शादी करा रहे हैं। इसके बाद जायरा ने मेहनत मशक्कत कर बाल विवाह को रुकवाया। (और…CRIME NEWS)

Next Stories
1 बस में मिले 5900 डेटोनेटर, पूरा शहर तबाह कर सकता था विस्फोटक का इतना बड़ा जखीरा, यह थी प्लानिंग
2 हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष को डेढ़ दर्जन बार चाकू से गोदा, फ‍िर चलाई गोली- भगवा पहन आए कात‍िलों ने साथ चाय पी और कर द‍िया मर्डर
3 ‘लात-घूंसे व डंडे से पीटा, करंट लगा पेचकस से गोदकर मार डाला’ 7 पुलिसकर्मियों पर कस्टडी में मौत का केस दर्ज
यह पढ़ा क्या?
X