ताज़ा खबर
 

चौपाल: चीन की चपेट

दक्षिणी चीन सागर एक विवादित स्थल के रूप में देखा गया है। यहां चीन के एकल प्रभुत्व एवं विस्तारवादी नीतियों ने अन्य छोटे देशों को हमेशा चिंता और असुरक्षा में रखा है।

India China tensionभारत और चीन एक दूसरे पर एलएसी पर फायरिंग का आरोप लगा रहे हैं। (AP Photo/Mukhtar Khan)

दक्षिणी चीन सागर एक विवादित स्थल के रूप में देखा गया है। यहां चीन के एकल प्रभुत्व एवं विस्तारवादी नीतियों ने अन्य छोटे देशों को हमेशा चिंता और असुरक्षा में रखा है। चीन इस क्षेत्र के अधिकतर द्वीपों पर अपना प्रभुत्व स्थापित करना चाहता है और वह इस दिशा में आगे बढ़ कर कई विवादो को जन्म दे चुका है।

वर्तमान स्थिति में केभारत वहां युद्धपोत तैनात करने से तनाव और बढ़ गया है। अमेरिका, जापान, आस्ट्रेलिया सहित कई देश भी इस क्षेत्र में सक्रिय हैं, जो चीनी नीतियों को चुनौती देते हैं। ऐसे माहौल में यह क्षेत्र युद्धभूमि से कम भयावह नहीं लगता।

चीन के एकाधिकार को चुनौती देने के लिए अन्य देशों को संयुक्त प्रयास करना होगा। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार चीन पर सीमा निर्धारण करने का दबाव डालना होगा। विभिन्न देशों के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्रों का संयुक्त राष्ट्र के नियमों से निर्धारण करना होगा, अन्यथा कई छोटे द्वीप चीन की चपेट में आने से नहीं बच पाएंगे।
’प्रतीक महेरी, उदयपुर, राजस्थान

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चौपाल: प्रश्न की जगह
2 चौपाल: मौत पर सियासत
3 चौपाल: महंगाई का दुष्चक्र
ये पढ़ा क्या?
X