ताज़ा खबर
 

चौपाल: प्रदूषण के सामने

कोरोना वायरस की मौजूदगी में वायु प्रदूषण से जंग और मुश्किल होगी। दिल्ली की तमाम प्रदूषण नियंत्रण संबंधित एजेंसियां पहले से तैयारी में लगी हैं।

दिल्ली के मौसम का मिजाज अभी गर्म है, लेकिन जल्द ही सर्दी का आगमन होने वाला हैं और सर्दी के साथ ही वायु प्रदूषण की समस्या भी शुरू होगी। दिल्ली में हर बार ही सर्दियों के समय ठंड के साथ-साथ वायु प्रदूषण भी शिखर पर रहता है।

कोरोना वायरस की मौजूदगी में वायु प्रदूषण से जंग और मुश्किल होगी। दिल्ली की तमाम प्रदूषण नियंत्रण संबंधित एजेंसियां पहले से तैयारी में लगी हैं। सरकार और एजेंसियों को प्रदूषण के कारणों को ध्यान में रख कर तैयारी करनी चाहिए। औद्योगिक क्षेत्रों, वाहनों, पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने और कूड़ा जलाने से निकलने वाले धुएं के कारण प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होती है। इन सभी पर कड़े नियमों के साथ रोक लगानी चाहिए।

वायु प्रदूषण बहुत ही घातक है, लेकिन सामान्य तौर पर इससे छोटी-छोटी खांसी जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं, लेकिन कोरोना काल में ये छोटी-छोटी समस्याएं लोगों को भारी पड़ सकती हैं। सरकार और अफसरों की कोशिश के साथ-साथ जनता का सहयोग भी जरूरी हैं। प्रदूषण को बढ़ाने में अधिकांश मानवीय क्रियाकलाप जिम्मेदार हैं तो इसे रोकने में लोगों का सहयोग लिया जाना चाहिए।
’अमन माहेश्वरी, शाहदरा, दिल्ली

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चौपाल: धुएं की घुटन
2 चौपाल: समाज की सेहत
3 चौपाल: गहराता जल संकट
आज का राशिफल
X