ताज़ा खबर
 

चौपालः सच्चा वैज्ञानिक

ब्रिटिश ब्रह्मांड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने केवल ब्रह्मांड की गुत्थियों को नहीं समझाया, उन्होंने वैज्ञानिकों को ‘वैज्ञानिक’ होने का अर्थ भी समझाया।
Author April 10, 2018 03:07 am
वैज्ञानिक होने का अर्थ महज शोध पत्र छपवाना नहीं है; वैज्ञानिक होने का अर्थ है प्रत्येक उस बात का विरोध करना जो मानवता के खिलाफ हो।

ब्रिटिश ब्रह्मांड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने केवल ब्रह्मांड की गुत्थियों को नहीं समझाया, उन्होंने वैज्ञानिकों को ‘वैज्ञानिक’ होने का अर्थ भी समझाया। 2001 में जब वे भारत आए तो उन्होंने उस समय की केंद्र सरकार द्वारा विश्वविद्यालयों में ज्योतिषशास्त्र को एक विषय के रूप में शामिल करने के इरादे का विरोध किया। इतना ही नहीं, जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘ग्लोबल वार्मिंग’ के समझौते से अमेरिका को दरकिनार किया तो उन्होंने उनके इस कदम का भी विरोध किया। उन्होंने ट्रंप के ‘चयनात्मक यात्रा प्रतिबंध’ (सेलेक्टिव ट्रेवल बैन ) पर भी सवाल उठाया।

दरअसल, वैज्ञानिक होने का अर्थ महज शोध पत्र छपवाना नहीं है; वैज्ञानिक होने का अर्थ है प्रत्येक उस बात का विरोध करना जो मानवता के खिलाफ हो। मंत्रियों या अपने वरिष्ठों का मुंह देख कर बात करने वाले अवसरवादी जिंदगी में सुख-सुविधा तो हासिल कर सकते हैं लेकिन वे कभी सच्चे वैज्ञानिक नहीं हो सकते।
सुभाष चंद्र लखेड़ा, द्वारका, नई दिल्ली

चिंता किसे

संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा नेताओं के हंगामे की भेंट चढ़ गया। दोनों सदनों में हर दिन सिवाय कार्य स्थगन के न कुछ ढंग का देखने को मिला, न सुनने को। सरकार ने विपक्ष पर और विपक्ष ने सरकार पर काम न करने देने का आरोप लगाया, हालांकि इन सबकी नीयत देखकर नहीं लगता कि कोई भी संसदीय कामकाज के लिए जरा भी गंभीर था। आए दिन हुए हंगामे में देश के लिए महत्त्वपूर्ण कई विधेयक अटके रह गए। उन पर कोई बहस नहीं हो पाई और न वे पास हो पाए। देश के करोड़ों रुपए स्वाहा हो गए। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जनता यह तो कतई नहीं चाहेगी कि उसके प्रतिनिधि इस प्रकार लोगों के विश्वास को तोड़ें और देश का पैसा बर्बाद करें। लेकिन जनता और देश की किसे चिंता है!

कनिका कृष्ण, आईआईएमसी, दिल्ली

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App