ताज़ा खबर
 

योग की राजनीति

मीडिया में आजकल दिल्ली की राजनीति और योग सुर्खियां बटोर रहे हैं। यह कहना मुश्किल होगा कि राजनीति का योग चल रहा है या योग की राजनीति हो रही है। लेकिन माहौल ऐसा बना दिया गया है, जो योग करेगा वह सरकार हितैषी है और जो नहीं करेगा वह धुर विरोधी। अपने को योगी कहने […]

Author June 22, 2015 5:59 PM

मीडिया में आजकल दिल्ली की राजनीति और योग सुर्खियां बटोर रहे हैं। यह कहना मुश्किल होगा कि राजनीति का योग चल रहा है या योग की राजनीति हो रही है। लेकिन माहौल ऐसा बना दिया गया है, जो योग करेगा वह सरकार हितैषी है और जो नहीं करेगा वह धुर विरोधी। अपने को योगी कहने वाले, खुद योग की कसौटी पर कितने खरे उतरते हैं? योगी अवधूत की तरह जीवनयापन करता है।

भौतिकता के स्वाद के लिए उसकी जीभ लालायित नहीं रहती। योगी आदित्यनाथ की भाषा में कटुता है, उनके शब्द समाज में जहर घोलने का काम करते हैं, लेकिन वे आदी हैं, उन्हें किसी तरह खबरों में बने रहना है। यही हाल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है, उन पर अहं का भूत सवार है। उन्होंने एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि मैं राहुल गांधी नहीं हूं, मैं अकेला हूं, उसमें अहंकार निहित हैं, केजरीवाल को ‘मैं से हम’ की राजनीति करनी चाहिए। बेशक, उनके माथे पर चिंता की लकीरें जायज हैं।

HOT DEALS
  • Honor 8 32GB Pearl White
    ₹ 12999 MRP ₹ 30999 -58%
    ₹1500 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 13989 MRP ₹ 16999 -18%
    ₹2000 Cashback

केंद्र और राज्य के बीच तबादलों और नियुक्तियों की तनातनी और खींचतान के बीच संबंधों की बागडोर ढीली पड़ गई है। क्योंकि मैं अकेला हूं? केजरीवाल सरकार वीडियो, टेप रिकॉर्डिंग और अंतरकलह से बाहर नहीं आ पाई, तब तक अरविंद केजरीवाल और उनके साथियों पर बदले की गाज गिरने के संकेत मिल रहे हैं। खबर है दिल्ली पुलिस आम आदमी पार्टी (आप) के इक्कीस विधायकों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने जा रही है।

योग का अर्थ जोड़ना भी होता है। भारतीय जनता पार्टी में पार्टी का योग चल रहा है। अब देखना होगा कि क्या भाजपा योग के जरिए ललित मोदी मुद्दे से लोगों का ध्यान भटका सकती है।
बृज किशोर, जादौन, आगरा

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करें- https://www.facebook.com/Jansatta

ट्विटर पेज पर फॉलो करने के लिए क्लिक करें- https://twitter.com/Jansatta

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App