ताज़ा खबर
 

मेट्रो की मिसाल

मेट्रो ने बदरपुर-फरीदाबाद लाइन पर नौ स्टेशनों को सौर ऊर्जा से संचालित करने का फैसला किया है। इन सारे स्टेशनों पर सोलर पैनल भी लग चुके हैं। इस साफ-सुथरी सौर ऊर्जा से अब मेट्रो स्टेशन जगमग रहेंगे, वह भी बिना किसी बिजली के बिल के। यह एक सराहनीय कदम है। हमारे देश की जनता सौर […]

Author Updated: August 9, 2015 4:37 PM

मेट्रो ने बदरपुर-फरीदाबाद लाइन पर नौ स्टेशनों को सौर ऊर्जा से संचालित करने का फैसला किया है। इन सारे स्टेशनों पर सोलर पैनल भी लग चुके हैं। इस साफ-सुथरी सौर ऊर्जा से अब मेट्रो स्टेशन जगमग रहेंगे, वह भी बिना किसी बिजली के बिल के। यह एक सराहनीय कदम है। हमारे देश की जनता सौर ऊर्जा के प्रति जागरूक हो इसके लिए जरुरी है कि हमारे कर्णधार खुद सौर ऊर्जा का उपयोग करके जनता के सामने एक मिसाल कायम करें। अगर जनता सौर ऊर्जा का उपयोग अपने आस-पास इस तरह देखेगी तो वह भी घरों में इस ऊर्जा का उपयोग करेगी।

मेट्रो दिल्ली के लोगों की जीवन रेखा बन चुकी है। दिल्ली की भीड़ को नियंत्रित करने और उसे बेहतर सुविधा देने के मामले में दिल्ली मेट्रो तारीफ के काबिल है। लेकिन वह अपनी काबिलियत यहीं तक नहीं दिखाना चाहती। मेट्रो ने दिल्ली के लोगों को काफी कुछ सिखाया है और उनका जीवन बेहतर किया है। अब वह इस दिशा में निरंतर बढ़ रही है।

सौर ऊर्जा आज के जमाने की जरूरत है। वैसे भी लोग बिजली के बिल से परेशान रहते हैं और घरों में पहुंचने वाली बिजली जिससे बनती है, उससे प्रदूषण भी बहुत होता है। उम्मीद है कि आने वाले समय में मेट्रो अपना पूरा संचालन सौर ऊर्जा से करेगी ताकि लोगों को प्रेरणा भी मिल सके।
मोहन सूर्यवंशी, बदरपुर नई दिल्ली

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करें- https://www.facebook.com/Jansatta

ट्विटर पेज पर फॉलो करने के लिए क्लिक करें- https://twitter.com/Jansatta

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories