ताज़ा खबर
 

चौपाल: विचित्र मानसिकता

दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज भारत का सबसे ऊंचा पुल है, जिसे बनाने में करीब 1518 करोड़ की लागत आई। इसे चौदह वर्षों में तैयार किया गया, जिसमें तीन देशों के इंजीनियरों ने मिल कर काम किया।

Author November 10, 2018 3:31 AM
दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज भारत का सबसे ऊंचा पुल है, जिसे बनाने में करीब 1518 करोड़ की लागत आई।

दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज भारत का सबसे ऊंचा पुल है, जिसे बनाने में करीब 1518 करोड़ की लागत आई। इसे चौदह वर्षों में तैयार किया गया, जिसमें तीन देशों के इंजीनियरों ने मिल कर काम किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा इसका उद्घाटन किया गया। इस ब्रिज की खूबसूरती चर्चा में है और लोग इसे देखने पहुंच रहे हैं। आने वाले समय में शायद यह एक पर्यटक स्थल भी बनेगा। लेकिन एक विचित्र मानसिकता के कारण कुछ लोग अभी से इसकी खूबसूरती पर दाग लगाने में कमी नहीं छोड़ रहे है। कोई यहां गुटखा थूक देता है तो कोई पेशाब करने की हरकत करता है। अभी लोग इस बात से शायद अनजान हैं कि इसकी उपयोगिता के साथ-साथ खूबसूरती भी इसकी पहचान है और इसे हमें बनाए रखना चाहिए।
’सुमित, आंबेडकर कॉलेज, दिल्ली

जागरूकता का अभाव
देश में सभी धर्म और बहुत सारी जातियों के लोग निवास करते हैं और बहुत सारी बातें हमें समझाई जाती रही हैं। मगर हम आज भी भोजन के महत्त्व को सही तरीके से समझ नहीं पा रहे। एक तरफ भोजन को बर्बाद किया जाता है और दूसरी तरफ ऐसे तमाम लोग हैं, जिन्हें भोजन नहीं मिल पाता और उनकी औसत आयु कम होती है। विकास के नारे के बीच आज भी हमारे देश मे लाखों परिवार ऐसे हैं जो भुखमरी, कुपोषण से ग्रस्त हैं। वहीं शादी और दूसरे समारोहों में होने वाली पाटिर्यों में हम कितना भोजन बर्बाद करते हैं! इस ओर सभी को ध्यान देना चाहिए, ताकि जरूरतमंद लोगों को भी भरपेट भोजन मिल सके और भुखमरी और कुपोषण जैसी बीमारियों से बचाव हो सके।
’आशिष करोतिया, दिल्ली विश्वविद्यालय

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App