ताज़ा खबर
 

चौपाल: हकीकत के आंकड़े

नौकरियों के लिए हर साल लाखों नौजवान तैयार हो रहे हैं। पहले वालों को नौकरी नहीं मिली तो आने वाले युवा की फितरत हम देख सकते हैं। सरकार को इन आंकड़ों पर गौर करना होगा और गंभीरता से लेना होगा।

Author Published on: June 3, 2019 1:33 AM
रोजगार के मामले में चाहे किसी भी दल की सरकार हो, विपक्ष के निशाने पर रही है।

जिन आंकड़ों का पूरे देश को इंतज़ार था, वो नई सरकार बनते ही सामने आ गए। ये आंकड़ें मन को निराश और कुंठित करने वाले हैं। केंद्रीय सांख्यिकी दफ्तर के आंकड़ों के अनुसार देश की आर्थिक वृद्धि दर 2018-19 की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान 5.8 प्रतिशत रही, जो पांच साल में न्यूनतम दर है। जबकि बेरोजगारी दर 6.1 फीसद रही जो पिछले पैंतालीस वर्षों में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा कृषि क्षेत्र भी भयानक मार झेल रहा है। जहां 2017-18 में कृषि विकास दर पांच फीसद थी और वह आज 2.9 फीसद पर टिक गई है। अगर ये आंकड़ें चुनाव से पहले आ जाते तो शायद नतीजे कुछ और हो सकते थे। जो सरकार बेरोजगारी को पिछली सरकार का कारण बताती है उसके कार्यकाल में सबसे कम रोजगार सृजित हुए हैं। ऐसे में नई सरकार को दोगुनी मेहनत करने की जरूरत है। नौकरियों के लिए हर साल लाखों नौजवान तैयार हो रहे हैं। पहले वालों को नौकरी नहीं मिली तो आने वाले युवा की फितरत हम देख सकते हैं। सरकार को इन आंकड़ों पर गौर करना होगा और गंभीरता से लेना होगा। राष्ट्रीय सुरक्षा भी अहम मुद्दा है, लेकिन देश के विकास और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को भी हल्के में नहीं लिया जा सकता।
’आशीष, रामलाल आनंद कॉलेज, दिल्ली

गर्मी का कहर
दिल्ली सहित पूरे पश्चिमोत्तर भारत में भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने गर्मी के लिहाज से खतरे की चेतावनी जारी की है। रेड कलर यानी तापमान का सबसे भयानक रूप। इसलिए लोगों को कुछ खास एहतियात बरतने की जरूरत है। इसके साथ ही देश के कई हिस्सों का तापमान ने पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिनमें सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले का रहा, जहां पचहत्तर साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। इस तरह गर्मी के भयानक रूप को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने तेज धूप में बाहर निकलने से बचने और एहतियात बरतने के तौर पर पानी व दूसरे तरल पदार्थों के ज्यादा सेवन की सलाह दी है।
’संजू कुमार, हनुमानगढ़ (राजस्थान)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कांटों का ताज
2 घटती हरियाली
3 जीत का रास्ता