ताज़ा खबर
 

मर्यादा के विरुद्ध

उनका मामला शांत भी नहीं हुआ था कि कांग्रेस के एक और नेता मनीष तिवारी ने फिर अभद्र ट्वीट कर डाला, वह भी प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर।

Author September 21, 2017 2:49 AM
अब पेट्रोल -डीजल के बढ़े दाम (File photo)

मर्यादा के विरुद्ध
नए केंद्रीय पर्यटन मंत्री अल्फोंस कनन्नाथम ने कहा कि ‘पेट्रोल-डीजल खरीदने वाले लोग कोई भूखे नहीं हैं, वे मोटरसाइकिल-कार चलाते हैं; उन्हें पेट्रोल-डीजल खरीदने में क्यों तकलीफ होनी चाहिए?’ क्या इस तरह की अतार्किक बयानबाजी करके वे अपनी सरकार को आलोचना से बचा सकते हैं? ऐसे बयानों से सरकार की छवि खराब ही होती है। अब जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है तो हमार यहां पेट्रोल-डीजल की कीमतें क्यों बढ़ रही हैं, सरकार को यह स्पष्ट करने की जरूरत है। दूसरी तरफ कुछ दिन पहले ही कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में अभद्र भाषा वाला ट्वीट ‘रीट्वीट’ किया। उनका मामला शांत भी नहीं हुआ था कि कांग्रेस के एक और नेता मनीष तिवारी ने फिर अभद्र ट्वीट कर डाला, वह भी प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर।

सवाल है कि वर्तमान सरकार और विपक्ष के नेताओं के ऐसे संवेदनहीन और अभद्र बयानों पर उनके आलाकमान चुप क्यों हैं? राजनीति में शिष्टाचार लगातार खत्म हो रहा है। माना कि सरकार के फैसले की तरफदारी करना मंत्रियों का कर्तव्य है। लेकिन उनका जनता के दर्द के प्रति संवेदनहीन होना कहां तक जायज है? सरकार की आलोचना एक जिम्मेदार विपक्ष की पहचान है। फिर भी संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति के प्रति ऐसी अभद्र भाषा की इजाजत नहीं दी जा सकती। पर लगता है कि चाहे विपक्ष हो या सरकार, दोनों ही लोकतंत्र में शिष्टाचार के पतन पर आमादा हैं।
’धर्मेंद्र सिंह, नई दिल्ली

कितने सुरक्षित
कहने को तो हमारे देश में कानून का राज है पर असलियत इससे अलग है। एक बच्चे को बेरहमी से मार दिया जाता है वह भी स्कूल के अंदर, जहां बच्चे सबसे अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं! इससे साफ है कि किसी को भी कानून का डर नहीं रहा। जब स्कूल के अंदर ही ऐसी घटनाएं होंगी तो अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे बच्चे बाहर कितने सुरक्षित होंगे!
’गीता, दिल्ली विश्वविद्यालय

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App