ताज़ा खबर
 

शराबबंदी का विस्तार

बिहार में शराबबंदी का काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। पियक्कड़ों का स्वास्थ्य सुधरने के साथ-साथ उनके घर में आर्थिक समृद्धि भी आई है।
Author October 4, 2017 02:45 am
आपको ये जानकर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन ये बात सच है कि आपको सोडा या कोई और एनर्जी ड्रिंक में शराब मिलाकर नहीं पीनी चाहिए। एल्कोहल डिहाइड्रेशन का कारण होता है और ये ड्रिंक्स इसको बढ़ा देते हैं।

बेरोजगारी का दंश
हमारे देश में करीब दस लाख लोग हर महीने रोजगार के लिए तैयार हो जाते हैं। बेरोजगारी भारत की सबसे बड़ी समस्या है, जो सुलझने का नाम नहीं ले रही है। एक तरफ खाली सरकारी पदों की भरमार है तो दूसरी तरफ बेरोजगारों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। हमारे यहां करीब 60 से 65 फीसद लोग कृषि में लगे हुए है मगर उन्हें कृषि से उतनी आमदनी नहीं हो पाती जितनी की जरूरत है। इसीलिए वे अपने बेटों के साथ खुद भी शहर में काम के लिए चले जाते हैं पर शहर जाकर पता चलता है कि वहां भी रोजगार नहीं है। किसानों और खेती के अन्य कामों में लगे लोगों के लिए सरकार को सोचना चाहिए ताकि उन्हें शहर के बजाय गांव में ही काम मिल सके।
’नवीन कुमार, दिल्ली विश्वविद्यालय
शराबबंदी का विस्तार
बिहार में शराबबंदी का काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। पियक्कड़ों का स्वास्थ्य सुधरने के साथ-साथ उनके घर में आर्थिक समृद्धि भी आई है। लोग गाली-गलौज और मारपीट नहीं करते हैं। चौक-चौराहे अब शांत रहते हैं। शराबखोरी पर रोक के कारण शादी-ब्याह और मेलों में अवांछित नजारे कम नजर आते हैं। ऐसे सामाजिक सुधार के दूरगामी परिणाम निश्चय ही काफी अच्छे होंगे। लेकिन दूसरी ओर हकीकत यह है कि पीने वालों के लिए चोरी छिपे शराब की बिक्री अब भी जारी है। धंधेबाजों का पकड़ में आते रहना इस बात का सबूत है। ये लोग पड़ोसी राज्य से शराब लाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। कुछ लोग तो पीने के लिए पड़ोसी राज्यों का रुख भी कर लेते हैं।
बिहार में शराबबंदी के अच्छे परिणामों का पड़ोसी राज्यों को भी समर्थन करना चाहिए। वे अपने यहां शराबबंदी नहीं कर सकते तो कम से कम इतना करें कि बिहार की सीमा से सटे अपने जिलों में शराब की बिक्री पर रोक लगा दें।
’मिथिलेश कुमार, भागलपुर, बिहार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.