ताज़ा खबर
 

शराबबंदी का विस्तार

बिहार में शराबबंदी का काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। पियक्कड़ों का स्वास्थ्य सुधरने के साथ-साथ उनके घर में आर्थिक समृद्धि भी आई है।

Author Published on: October 4, 2017 2:45 AM
alcohol, eating things with alcohol, alcohol with soda, alcohol with drinks, alcohol with water, alcohol starter, wine, beer, health news, health news in hindiआपको ये जानकर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन ये बात सच है कि आपको सोडा या कोई और एनर्जी ड्रिंक में शराब मिलाकर नहीं पीनी चाहिए। एल्कोहल डिहाइड्रेशन का कारण होता है और ये ड्रिंक्स इसको बढ़ा देते हैं।

बेरोजगारी का दंश
हमारे देश में करीब दस लाख लोग हर महीने रोजगार के लिए तैयार हो जाते हैं। बेरोजगारी भारत की सबसे बड़ी समस्या है, जो सुलझने का नाम नहीं ले रही है। एक तरफ खाली सरकारी पदों की भरमार है तो दूसरी तरफ बेरोजगारों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। हमारे यहां करीब 60 से 65 फीसद लोग कृषि में लगे हुए है मगर उन्हें कृषि से उतनी आमदनी नहीं हो पाती जितनी की जरूरत है। इसीलिए वे अपने बेटों के साथ खुद भी शहर में काम के लिए चले जाते हैं पर शहर जाकर पता चलता है कि वहां भी रोजगार नहीं है। किसानों और खेती के अन्य कामों में लगे लोगों के लिए सरकार को सोचना चाहिए ताकि उन्हें शहर के बजाय गांव में ही काम मिल सके।
’नवीन कुमार, दिल्ली विश्वविद्यालय
शराबबंदी का विस्तार
बिहार में शराबबंदी का काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। पियक्कड़ों का स्वास्थ्य सुधरने के साथ-साथ उनके घर में आर्थिक समृद्धि भी आई है। लोग गाली-गलौज और मारपीट नहीं करते हैं। चौक-चौराहे अब शांत रहते हैं। शराबखोरी पर रोक के कारण शादी-ब्याह और मेलों में अवांछित नजारे कम नजर आते हैं। ऐसे सामाजिक सुधार के दूरगामी परिणाम निश्चय ही काफी अच्छे होंगे। लेकिन दूसरी ओर हकीकत यह है कि पीने वालों के लिए चोरी छिपे शराब की बिक्री अब भी जारी है। धंधेबाजों का पकड़ में आते रहना इस बात का सबूत है। ये लोग पड़ोसी राज्य से शराब लाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। कुछ लोग तो पीने के लिए पड़ोसी राज्यों का रुख भी कर लेते हैं।
बिहार में शराबबंदी के अच्छे परिणामों का पड़ोसी राज्यों को भी समर्थन करना चाहिए। वे अपने यहां शराबबंदी नहीं कर सकते तो कम से कम इतना करें कि बिहार की सीमा से सटे अपने जिलों में शराब की बिक्री पर रोक लगा दें।
’मिथिलेश कुमार, भागलपुर, बिहार

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 संघर्ष का रास्ता
2 दोषी कौन
3 नफरत को हवा