ताज़ा खबर
 

पक्षियों का जीवन

हमें पक्षियों के लिए बरामदों या कहीं सुरक्षित जगह पर छायादार आश्रय स्थल बना कर पानी और कुछ भोजन का भी प्रबंध कर देना चाहिए, ताकि उन्हें पानी की तलाश में भटकना न पड़े। पक्षियों के लिए गत्ते के घर सबसे अच्छे होते हैं। इनके लिए हम जूतों के गत्ते का इस्तेमाल कर सकते है।

नई दिल्ली | Updated: May 8, 2021 2:34 AM
इंसानों की तरह पक्षियों की भी कुछ मूलभूत जरूरतें होती हैं। गर्मी से बचाव के लिए उन्हें भी पानी में शरण लेनी पड़ती है। (फोटो- फाइनेंशियल एक्सप्रेस)

उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप दिख रहा है। हालांकि गर्मी के मौसम से सिर्फ इंसान ही नहीं, बल्कि नन्हे-नन्हे पक्षी भी परेशान हो जाते हैं। इस तपती गर्मी में पेड़ों की लगातार कमी और सूखते जल स्रोत की वजह से नन्हे पक्षी और अन्य जानवर आश्रय और दाना-पानी की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। हमारी एक कोशिश और मानवता से हम लाखों पक्षियों की जान बचा सकते हैं।

हमें पक्षियों के लिए बरामदों या कहीं सुरक्षित जगह पर छायादार आश्रय स्थल बना कर पानी और कुछ भोजन का भी प्रबंध कर देना चाहिए, ताकि उन्हें पानी की तलाश में भटकना न पड़े। पक्षियों के लिए गत्ते के घर सबसे अच्छे होते हैं। इनके लिए हम जूतों के गत्ते का इस्तेमाल कर सकते है। गर्मियों में सूरजमुखी के बीज, फल और रस उनके लिए अच्छा भोजन है। गर्मियों से लड़ने में पक्षियों की हमें मदद करनी चाहिए। क्या हम सब चिड़ियों की मदद करने को तैयार हैं? क्या उनकी चहचहाहट को हम कायम रख सकेंगे? क्या हम उनके लिए पानी की कटोरी रखेंगे? इन सवालों का जवाब न केवल पक्षियों के जीवन के लिए, बल्कि हमारे इंसान और उसकी संवेदना के लिए भी जरूरी है।
’रिशु झा, फरीदाबाद, हरियाणा

Next Stories
1 धुएं में सेहत
2 परिपक्व मतदाता
3 लहर का सामना
यह पढ़ा क्या?
X