सत्ता का खेल

राजनीति सत्ता का खेल है। जो इस खेल में हैं, उनके लिए आत्मा की आवाज, निर्णय-समझौते, दबना-धमकाना आदि कुछ मायने नहीं रखता। अगर कुछ मायने रखता है तो सिर्फ यही कि येनकेन-प्रकारेण सत्ता को संभाले रखना और चुनाव जीतते की जुगत में लगे रहना।

farm laws repeal
प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के ऐलान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि किसानों ने अहंकार का सर झुका दिया। (एक्सप्रेस फोटो)

कई लोग कृषि कानूनों को वापस लेने के प्रधानमंत्री के फैसले से खुश नहीं हैं। कहा जा रहा है कि अगर कृषि कानून वापस लेने ही थे तो किसानों के दबाव में आकर हाथ खड़े क्यों किए? इसी तरह एक बड़े वर्ग का मानना है कि भविष्य में पंजाब, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला मजबूरी में किया। ऐसी तमाम मिली-जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

पर सौ बात की एक बात है। राजनीति सत्ता का खेल है। जो इस खेल में हैं, उनके लिए आत्मा की आवाज, निर्णय-समझौते, दबना-धमकाना आदि कुछ मायने नहीं रखता। अगर कुछ मायने रखता है तो सिर्फ यही कि येनकेन-प्रकारेण सत्ता को संभाले रखना और चुनाव जीतते की जुगत में लगे रहना। हर सरकार ऐसा ही करती है। दिल पर हाथ रख कर दो सेकेंड के लिए सोचा जा सकता है कि हम यदि ऐसी जगह पर होते तो क्या करते?
’शिबन कृष्ण रैणा, दुबई

पढें चौपाल समाचार (Chopal News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
CGBSE 12th Result 2016: छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड में गुंजन शर्मा टॉपर, cgbse.net पर देखें नतीजेआईसीएसई बोर्ड रिजल्ट, आईसीएसई रिजल्ट, आईएससी रिजल्ट 2015, आईसीएसई कक्षा 10 रिजल्ट, आईएससी कक्षा 12 रिजल्ट, ICSE, ICSE Result, ICSE Result 2015, ICSE 10th Result, ICSE 10th Result 2015, ISC, ISC Result, ISC Result 2015, ISC 12th Result, ISC 12th Result 2015