scorecardresearch

जल पर जुबानी जंग

दिल्ली और हरियाणा का जल-विवाद पहले भी अदालत में पहुंच चुका है। अब लोगों से अपेक्षा है कि आवश्यकता अनुसार जल का उपयोग करें तथा सजग नागरिक के रूप में अन्य लोगों को भी जल संरक्षण के प्रति जागरूक करें।

दिल्ली में पानी का संकट फिर आ खड़ा हुआ है। यमुना के घटते जल स्तर से जल शोधन संयंत्रों तक सही मात्रा में पानी नहीं पहुंचने के कारण जलापूर्ति बेहद प्रभावित हो रही है और लोगों को पेयजल की कमी से जूझना पड़ रहा है। इस बीच दिल्ली के जलमंत्री सत्येंद्र जैन और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर में जुबानी जंग भी शुरू हो चुकी है। दोनों एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं।

सत्येंद्र जैन ने हरियाणा सरकार पर कम पानी देने का आरोप लगाते हुए कहा कि जल स्तर सामान्य से घट कर इस साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है, जो कि बेहद चिंताजनक है। पलटवार करते हुए मनोहरलाल खट्टर ने कहा कि दिल्ली सरकार झूठ बोल रही है।

आरोप लगाया कि पंजाब की इनकी सरकार हरियाणा को पूरा पानी नहीं दे रही। दिल्ली और हरियाणा का जल-विवाद पहले भी अदालत में पहुंच चुका है। अब लोगों से अपेक्षा है कि आवश्यकता अनुसार जल का उपयोग करें तथा सजग नागरिक के रूप में अन्य लोगों को भी जल संरक्षण के प्रति जागरूक करें।

दिव्यांशु राठौर, दिल्ली विश्वविद्यालय

पढें चौपाल (Chopal News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.