ताज़ा खबर
 

फर्श से अर्श पर शटलर किदांबी श्रीकांत

लगातार तीन सुपर सीरीज फाइनल में खेलने वाले पहले भारतीय और दुनिया के छठे खिलाड़ी भी बन गए।
Author June 29, 2017 05:38 am
दुनिया के 22वें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत (PTI)

फर्श से अर्श
भारतीय स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत ने आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज के पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन चीनी खिलाड़ी चेन लोंग को लगातार गेमों में 22-20, 21-16 से हरा कर बैडमिंटन में अपनी बादशाहत कायम की। ग्यारहवीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत का यह लगातार दूसरा व ओवरआॅल चौथा सुपर सीरीज खिताब था। इसके साथ ही वे लगातार तीन सुपर सीरीज फाइनल में खेलने वाले पहले भारतीय और दुनिया के छठे खिलाड़ी भी बन गए। विश्व रैंकिंग में भी अब श्रीकांत का शीर्ष दस में पहुंचना तय है। फर्श से अर्श तक का उनका शानदार सफर कड़ी मेहनत का परिणाम है। भारतीय बैडमिंटन के नए उभरते सितारे को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई।
’नीरज मानिकटाहला, यमुनानगर, हरियाणा
फासीवाद की जड़ें
केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत विकसित होने वाले शहरों की एक और सूची जारी की है लेकिन बारीकी से देखें तो यह योजना अपने लक्ष्यों से पूरी तरह भटकी नजर आ रही है। सरकार ने इसका उदेश्य रोजगार सृजन के साथ ही सबकी, खासकर गरीब और वंचितों की आमदनी बढ़ाना बताया था। लेकिन योजना के तहत शहरों के संपूर्ण विकास की बजाय उनके केवल कुछ हिस्सों को विकसित किया जा रहा है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, योजना का 80 फीसद पैसा शहर के तीन फीसद से भी कम हिस्से पर खर्च किया जाएगा। जब शहरों का एक बड़ा हिस्सा बुनियादी सुविधाओं से वंचित है, तब उनके विकसित हिस्से पर और खर्च करना बिल्कुल भी तार्किक नहीं कहा जा सकता।
शहरों में विकास के द्वीप विकसित करने के भयानक सामाजिक नतीजों का सामना कर पड़ सकता है। इसके मद्देनजर सरकार को स्मार्ट सिटी योजना के उद्देश्यों पर पुनर्विचार करके यह सुनिश्चि करना चाहिए कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत समावेशी विकास हो, जिसका फायदा सभी को मिले।
’सनदीप सिंह, लुधियाना

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.