ताज़ा खबर
 

हड़बड़ी की मार

सरकार आए दिन कोई न कोई नई ‘स्कीम’ लाकर और अचानक उसे लागू कर जनता को परेशानी में डाल देती है।

Author December 15, 2016 00:33 am
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

सरकार आए दिन कोई न कोई नई ‘स्कीम’ लाकर और अचानक उसे लागू कर जनता को परेशानी में डाल देती है। ऐसा लगता है सरकार निर्णय लेते समय कुछ सोचती नहीं है। फिर चाहे वह नोटबंदी का निर्णय हो या फिर कैशलेस सोसाइटी का। शायद सरकार को लगता है कि उसके पास जादू की छड़ी है जिसे घुमाते ही सब कुछ सामान्य हो जाएगा। जिस प्रकार सरकार ने बिना किसी पूर्व तैयारी के नोटबंदी लागू करके जनता को परेशानी में डाल दिया, ठीक उसी प्रकार अब अचानक से प्रकाश में आए ‘नकदीरहित समाज’ (कैशलेस सोसाइटी) को लेकर आम जनता खासी परेशान दिख रही है। सरकार के इस कदम से जनता में ठगी का खौफ साफ तौर पर देखा जा सकता है। चूंकि यह एक डिजिटल प्रक्रिया है, इसलिए इसमें डेबिट कार्ड या मोबाइल के गुम या चोरी होने पर बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अतिरिक्त आम आदमी के लिए नया डेबिट कार्ड प्राप्त करना और उससे लेनदेन करना भी कम जोखिम भरा नहीं है।

ध्यान रहे कि किसी भी निर्णय को लागू करने से पहले मसौदा तैयार किया जाता है। उसके बाद बुनियादी बातों को ध्यान में रखते हुए उसे अमल में लाया जाता है। लेकिन यहां सब कुछ एकाएक हो रहा है। यही नहीं, इसे जबरन सफल बनाने के लिए सरकार द्वारा विज्ञापनों पर मोटी रकम भी खर्च की जा रही है। जनता की परेशानी को देखते हुए सरकार को चाहिए कि वह आगामी समय में भली-भांति सोच-विचार कर निर्णय ले और उसे लागू करने में किसी प्रकार की जल्दीबाजी न दिखाए।
’कन्हैया जादौन, दिल्ली

नोटंबदी के बाद वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में इस तरह की जाती है पैसों की गिनती

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App