jansatta chaupal about cashless society - Jansatta
ताज़ा खबर
 

हवाई लक्ष्य

आजकल हर तरफ नकदी रहित समाज (कैशलेश सोसाइटी) बनाने की चर्चा जोर पकड़ रही है।

Author December 6, 2016 4:22 AM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

आजकल हर तरफ नकदी रहित समाज (कैशलेश सोसाइटी) बनाने की चर्चा जोर पकड़ रही है। यहां विचारणीय है कि जिस देश की साक्षरता दर सामान्य से भी कम हो, वहां इस तरह की हवाई बातें करना कितना तर्कसंगत है? सरकार मोबाइल के प्रयोग का हवाला देकर अपनी इस नई ‘स्कीम’ को सफल बनाने की कोशिश भले कर ले, मगर हकीकत है कि आज भी मुल्क का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल में सिर्फ दो बटनों (कॉल मिलाने और काटने वाले) के प्रयोग से परिचित है। इसके अतिरिक्त देश में ऐसे अनेक गांव हैं जो बिजली की पहुंच से दूर हैं। उनके लिए भला इस प्रकार की सोसाइटी के क्या मायने हो सकते हैं?
हाल ही में एक राजनीतिक पार्टी के बड़े नेता का ट्विटर खाता ‘हैक’ होने की खबर आई। कुछ दिन पहले बैंकों के डेबिट कार्ड के विवरण चोरी होने की खबरें सामने आई थीं। ऐसे में आम आदमी के खातों की गोपनीयता की जिम्मेदारी कौन लेगा?
देश की वर्तमान स्थिति में राजधानी में बैठ कर कैशलेश सोसाइटी की बातें करना आसान हो सकता है, पर जमीनी स्तर पर इन्हें लागू करना छलांग लगा कर आसमान छूने से कम नजर नहीं आता।
’कन्हैया जादौन, जामिया विवि, दिल्ली

नोटबंदी: फैसले के बाद कैसे चल रहा है मजदूरों का गुजारा, देखिए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App