ताज़ा खबर
 

चौपाल: अंधविश्वास की जद में

पूरा विश्व कोरोना का इलाज ढूंढ़ने में लगा हुआ है और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए बता रहा है, वहीं दूसरी तरफ महिलाएं विधि-विधान से कोरोना जैसे जानलेवा विषाणु को माता की संज्ञा दे कर सामाजिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ाते हुए पूजा अर्चना कर रही हैं।

Coronavirus, Coronavirus in summer season, Coronavirus Research, Coronavirus during summer season, coronavirus and summer season, tips for summer season, health tips for summer season, health tips for Coronavirus during summer season, experts on Coronavirus, icmr on Coronavirus, coronavirus patients, coronavirus in india, coronavirus patients in india, coronavirus outbreak, coronavirus pandemic, coronavirus lockdown, covid-19, coronavirus symptoms, coronavirus causes, coronavirus cure, coronavirus prevention, coronavirus precautions, WHO on coronavirusदेश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

एक तरफ इंसान जहां चांद पर घर बनाने के सपने देख रहा है, वहीं दूसरी तरफ इस सदी में अंधविश्वास का जंजाल तेज गति से फैल रहा है। पूरा विश्व कोरोना का इलाज ढूंढ़ने में लगा हुआ है और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए बता रहा है, वहीं दूसरी तरफ महिलाएं विधि-विधान से कोरोना जैसे जानलेवा विषाणु को माता की संज्ञा दे कर सामाजिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ाते हुए पूजा अर्चना कर रही हैं।

इस प्रकार के पूजा पाठ करने से भक्ति भारी पड़ सकता है, लेकिन अंधविश्वास इतना हावी हो चुका है कि लोग मानने को तैयार नहीं हैं। दरअसल, बिहार और झारखंड के कई जिलों में इस तरह के अंधविश्वास की बयार चल रही है। महिलाएं कोरोना मैया बोल कर और मनगढ़ंत कहानी बता कर खेतों और नदियों में पूजा कर रही हैं। कई जिलों में महिलाएं लड्डू और नौ लौंग लेकर कोरोना माई की पूजा कर रही हैं।

सरकार और समाज दोनों की यह जिम्मेदारी है कि लोगों को ऐसे अंधविश्वास से बचाया जाए और उन्हें जागरूक बनाया जाए। ऐसा करने वाली महिलाओं को यह समझाने की जरूरत है कि यह एक जानलेवा महामारी है, कोई भगवान नहीं। इस प्रकार के अंधविश्वास को बढ़ावा देने वाले लोगों पर प्रशासन को करवाई भी करनी चाहिए, क्योंकि यह मामला जंगल की आग की तरह फैल रहा है।
’नीतीश कुमार पाठक, औरंगाबाद (बिहार)

किसी भी मुद्दे या लेख पर अपनी राय हमें भेजें। हमारा पता है : ए-8, सेक्टर-7, नोएडा 201301, जिला : गौतमबुद्धनगर, उत्तर प्रदेश
आप चाहें तो अपनी बात ईमेल के जरिए भी हम तक पहुंचा सकते हैं। आइडी है : chaupal.jansatta@expressindia.com

Next Stories
1 चौपाल: प्रकृति की चेतावनी
2 चौपाल: जिम्मेदारी का भाव
3 चौपालः आधुनिकता के बरक्स
यह पढ़ा क्या?
X