ताज़ा खबर
 

चौपाल: प्रतिगामी कट्टरता

हाल ही में प्रतिबंधात्मक लुइसियाना गर्भपात कानून को शीर्ष अदालत ने पलट दिया। इसके पहले समलैंगिकों और प्रवासियों के समर्थन में अदालत ट्रंप की उम्मीद के विरुद्ध फैसला सुना चुका है।

donald trumpअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

एक कट्टर राष्ट्रवादी और धुर दक्षिणपंथी समूह पहले एक रूढ़िवादी होता है। वह हर मुसीबत के समय में देश को आगे कर देता है। संस्कृति और पुरानी मान्यताओं के सहारे वह सत्ता का सुख निरंतर भोगते रहने के लिए साजिश रचता जाता है। इसका सबसे बड़े उदाहरण हैं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जिन्होंने निचले से लेकर ऊपरी स्तर पर अदालतों तक में अपने पसंदीदा लोगों की नियुक्ति कराई, ताकि अपनी विचारधारा को देश में लागू करा सकें।

मगर अपने बचे हुए स्वरूप में शीर्ष अदालत उनके इरादों पर पानी फेरता चला जा रहा है। हाल ही में प्रतिबंधात्मक लुइसियाना गर्भपात कानून को शीर्ष अदालत ने पलट दिया। इसके पहले समलैंगिकों और प्रवासियों के समर्थन में अदालत ट्रंप की उम्मीद के विरुद्ध फैसला सुना चुका है। ट्रंप को इस चुनावी वर्ष में आघात पर आघात लग रहा है। पूरे देश में वे अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन से पिछड़ते जा रहे हैं।
’जंग बहादुर सिंह, गोलपहाड़ी, जमशेदपुर

किसी भी मुद्दे या लेख पर अपनी राय हमें भेजें। हमारा पता है : ए-8, सेक्टर-7, नोएडा 201301, जिला : गौतमबुद्धनगर, उत्तर प्रदेश
आप चाहें तो अपनी बात ईमेल के जरिए भी हम तक पहुंचा सकते हैं। आइडी है :chaupal.jansatta@expressindia.com

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चौपाल: घातक निजीकरण
2 चौपाल: तटस्थता की ताकत
3 चौपाल: हाशिये पर हिंदी
ये पढ़ा क्या?
X