ताज़ा खबर
 

चौपाल: नशे का जाल

पंजाब में नशा मुक्ति मुहिम का भी खासा असर नजर नहीं आ रहा। अगर यह मुहिम जमीन पर होती तो इतने लोगों को जिंदगी से हाथ नहीं धोना पड़ता। जहरीली शराब लोगों की जिंदगियां लील रही है।

अव्वल तो शराब के वैध-अवैध निर्माण से लेकर उसकी बिक्री को लेकर तमाम तरह के सवाल उठाए जाते रहे हैं।

पंजाब में जहरीली शराब पीने से अब तक करीब सौ लोगों की जान चली गई। यह घटना बताती है कि राज्य में किस हद तक नशे का गोरखधंधा अपनी ऊंचाइयों पर है। मुनाफे के एवज में लोगों को जहर देकर मौत की नींद सुलाया जा रहा है। गौरतलब यह है कि राज्य सरकार हर बार दावा करती है कि पंजाब को नशा मुक्त किया जाएगा, लेकिन यहां सब धड़ल्ले से जारी है।

पंजाब में नशा मुक्ति मुहिम का भी खासा असर नजर नहीं आ रहा। अगर यह मुहिम जमीन पर होती तो इतने लोगों को जिंदगी से हाथ नहीं धोना पड़ता। जहरीली शराब लोगों की जिंदगियां लील रही है। हमारे देश में पंजाब काफी लंबे से नशे की गिरफ्त में है। खासकर युवा वर्ग नशे की की चपेट में है। बहुत सारे युवा असमय ही मर जाते हैं।

हमें जल्दी स्थितियों को सुधारने की सख्त जरूरत है। वरना हमारा देश न जाने कितने युवाओं को हमसे छीन लेगा। वैसे यह कोई पहला मामला नहीं है। लेकिन हमें इस घटना से सीख लेने की जरूरत है। वहीं दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की अति आवयश्कता है।
’आशीष, दिल्ली विवि

किसी भी मुद्दे या लेख पर अपनी राय हमें भेजें। हमारा पता है : ए-8, सेक्टर-7, नोएडा 201301, जिला : गौतमबुद्धनगर, उत्तर प्रदेश
आप चाहें तो अपनी बात ईमेल के जरिए भी हम तक पहुंचा सकते हैं। आइडी है : chaupal.jansatta@expressindia.com

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चौपाल: लाचार बचपन
2 चौपाल: चीन के मंसूबे
3 चौपाल: शिक्षा और सवाल
ये पढ़ा क्या?
X