ताज़ा खबर
 

Zomato के IPO को सेबी से मिली मंजूरी, ऐसे मिलेगा कमाई का मौका

किसी भी कंपनी का जब आईपीओ आता है तो उसे आम निवेशकों के लिए भी रखा जाता है। प्रति शेयर एक राशि तय की जाती है।

जोमैटो करीब 8,250 करोड़ रुपये जुटा सकती है।

ऑनलाइन ऑर्डर लेकर घर तक खाना पहुंचने वाले मंच जोमैटो को बाजार नियामक सेबी से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की इजाजत मिल गई है। अब कंपनी अपने शेयर को सार्वजनिक करेगी, जिसमें आप हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। इसके जरिए कंपनी फंड जुटाएगी और शेयर बाजार में लिस्टेड भी हो जाएगी।

कितने रुपये का फंड जुटाएगी कंपनी: जोमैटो करीब 8,250 करोड़ रुपये जुटा सकती है। रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के मसौदे के अनुसार आईपीओ के तहत 7,500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि इंफो एज (इंडिया) लिमिटेड द्वारा 750 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश की जाएगी। आपको बता दें कि जोमैटो ने अप्रैल में सेबी के समक्ष आईपीओ के लिए आवेदन दाखिल किया था, और उसे सोमवार को इसके लिए हरी झंड़ी मिल गई।

कहां खर्च होंगे पैसे: ड्राफ्ट के अनुसार निर्गम से मिली राशि का इस्तेमाल कारोबार को बढ़ाने तथा अधिग्रहण के लिए किया जाएगा। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड इस निर्गम के वैश्विक समन्वयक और बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

आप भी कर सकेंगे कमाई: किसी भी कंपनी का जब आईपीओ आता है तो उसे आम निवेशकों के लिए भी रखा जाता है। प्रति शेयर एक राशि तय की जाती है। इसके बाद एक लॉट बुक होता है। प्रति लॉट कितने शेयर होंगे, इसका भी निर्धारण होता है। मतलब ये कि आप चाहें कि सिर्फ एक शेयर खरीद कर जोमैटो के आईपीओ के हिस्सेदार बन जाएं तो ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको पूरा एक लॉट खरीदना ही होगा।

बता दें कि पिछले कुछ साल में ऑनलाइन खाना डिलिवरी कराने वाली कंपनियों में तेज वृद्धि देखी गई है। इसमें भी जोमैटो ने अपना दबदबा बढ़ाया है। हालांकि, जोमैटो को स्विगी से कड़ी टक्कर मिलती है।

इसके कुछ दिनों बाद आईपीओ का अलॉटमेंट होगा, इस अलॉटमेंट से पता चलेगा कि आपको आईपीओ मिला या नहीं। अगर आपको आईपीओ मिल जाता है तो सस्ती दर पर कंपनी के शेयर बाजार में लिस्टिंग से पहले आप हिस्सेदार बन जाएंगे।

Next Stories
1 कोरोना की दूसरी लहर में टाटा की कंपनी ने किया कमाल, भारत समेत दुनियाभर में बढ़ा प्रोडक्शन
2 Paytm ने ग्राहकों को दी नई सौगात, तुरंत मिलेगा 1 हजार रुपये का लोन, 30 दिन तक कोई ब्याज नहीं
3 अनिल अंबानी से जुड़ी इस कंपनी ने बोनस का किया ऐलान, 6 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा
ये पढ़ा क्या?
X