ताज़ा खबर
 

अब यूट्यूबर कर सकेंगे ज्यादा कमाई, वीडियो प्लेटफॉर्म ने जोड़ा नया फीचर, जानिए इसके बारे में सबकुछ

YouTube Super Thanks: यूट्यूब का नया सुपर थैंक्स फीचर अब 68 देशों के वीडियो क्रिएटर्स और दर्शकों के लिए उपलब्ध है। इसमें दर्शक सुपर थैंक्स खरीदने की जानकारी यूट्यूबर को भी दे सकेंगे। इससे ज्यादा फॉलोअर वाले यूट्यूबर्स को कमाई बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Youtube की वीडियो ऐसे करें डाउनलोड। (फोटोः एक्सप्रेस फोटो)

यदि आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके कमाई करते हैं या कमाई करना चाहते हैं तो कंपनी आपके लिए नया फीचर लाई है। इस फीचर से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वालों यानी यूट्यूबर्स की कमाई बढ़ेगी। दरअसर, यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म पर ‘सुपर थैक्स’ नाम का नया फीचर जोड़ा है। इस फीचर से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वालों को कमाई करने के नए मौके पैदा होंगे।

यूट्यूब की ओर से बुधवार को जारी एक बयान के मुताबिक, वीडियो देखने वाले फॉलोअर अपने यूट्यूबर को आभार जताने और समर्थन दिखाने के लिए सुपर थैंक्स खरीद सकते हैं। बयान के मुताबिक, सुपर थैक्स की खरीदारी के बाद फॉलोअर्स को एक एनिमेटिड जीआईएफ दिखाई देगी। इसके बाद फॉलोअर को अपनी खरीद के बारे में बताने के लिए एक अलग और रंगीन टिप्पणी का विकल्प मिलेगा। इस पर यूट्यूबर अपना जवाब भी दे सकेंगे।

कैसे होगी कमाई?: यूट्यूब के बयान के मुताबिक, इस समय सुपर थैंक्स दो अमेरिकी डॉलर और 50 अमेरिकी डॉलर या इसके बराबर स्थानीय करेंसी में उपलब्ध है। जब कोई फॉलोअर अपने पसंदीदा यूट्यूबर के लिए सुपर थैंक्स खरीदेगा तो उसे डिजिटल तरीके से भुगतान करना होगा। यूट्यूब के मुताबिक, अभी यह तक यह फीचर बीटा वर्जन में उपलब्ध था। अब हजारों यूट्यूबर के लिए यह फीचर उपलब्ध होगा।

68 देशों में उपलब्ध होगा नया फीचर: यूट्यूब का कहना है कि सुपर थैंक्स अब 68 देशों में डेस्कटॉप और मोबाइल पर उपलब्ध है। अभी यह फीचर योग्य यूट्यूबर्स को उपलब्ध कराया जा रहा है। इस साल के अंत तक सभी यूट्यूबर्स के लिए यह फीचर उपलब्ध होगा। यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने कहा कि कंपनी वीडियो क्रिएटर्स की कमाई बढ़ाने के लिए हमेशा नए तरीके तलाश करती है। इसी दिशा में सुपर थैंक्स की शुरुआत की गई है। इससे ज्यादा फॉलोअर्स वाले वीडियो क्रिएटर्स को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ये सुविधाएं भी देता है यूट्यूब: यूट्यूब अपने वीडियो क्रिएटर्स को यूट्यूब सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स जैसी सुविधाएं भी देता है। यूट्यूब सुपर चैट की शुरुआत 2017 में की गई थी। जबकि सुपर स्टिकर्स की शुरुआत 2019 में की गई थी। सुपर चैट एक हाइलाइट किया गया मैसेज है जो क्रिएटर का अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए भीड़ से अलग दिखाता है। सुपर चैट में कोई भी चैट पांच घंटे तक शीर्ष पर बनी रहती है। इसी तरह सुपर स्टिकर्स दर्शकों को लाइव स्ट्रीम और प्रीमियर के दौरान क्रिएटर्स से स्टिकर खरीदने की अनुमति देता है।

Next Stories
1 आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ आसान, पोस्टमैन आपके घर पर ही कर देगा बदलाव
2 नवजोत सिंह सिद्धू के पास अमरिंदर सिंह से 10 गुना ज्यादा संपत्ति, कमाई में भी पीछे हैं पंजाब के मुख्यमंत्री
3 भारत-चीन युद्ध की वजह से नहीं हो पाई थी रतन टाटा की शादी, चार बार विवाह के करीब पहुंचे थे
यह पढ़ा क्या?
X