ताज़ा खबर
 

आधार कार्ड में है गलती या अधूरी जानकारी तो घर बैठे ऐसे करें अपडेट

अगर किसी तरह की जानकारी में कोई गलती है आप उसमें सुधार भी करवा सकते हैं। सुधार करवाने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं।

सरकार बैंक अकाउंट और पैन कार्ड जैसी जरूरी सुविधाओं में आधार कार्ड को अनिवार्य कर चुकी है। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप अपना आधार कार्ड बनवा लें। अगर आधार कार्ड बना हुआ है तो ये सुनिश्चित कर लें कि आधार में आपके द्वार दी गई जानकारियां सही हों। अगर किसी तरह की जानकारी में कोई गलती है आप उसमें सुधार भी करवा सकते हैं। सुधार करवाने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं। पहला तो ये कि आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाकर करेक्शन करवा सकते हैं। जिस डिटेल में करेक्शन करवाना है उसके लिए आपको संबंधित दस्तवावेज की मूल प्रति ले जानी होगी। दूसरा तरीका ये है कि आप ऑनलाइन तरीके से अपने आधार में भी सुधार करवा सकते हैं।

ऑनलाइन करेक्शन के लिए आपको सबसे पहले आधार के ऑफिशियल बेवसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद ‘Apka Aadhar’ पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करते ही जो पेज खुलेगा उस पर नीचे की ओर लेफ्ट में ‘ update your aadhar date’ पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद ‘Update data online’ लिंक दिखेगा। इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। आधार नंबर डालने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसी मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इस OTP को निर्धारित जगह पर भरने के बाद आपका लॉग इन हो जाएगा।

एक बार सफलतापूर्वक लॉगइन हो जाने के बाद Data Update Request पर क्लिक कर अपनी डिटेल्स में बदलाव कर सकते हैं। आप जिस भी चीज में करेक्शन कर रहे हैं उससे संबंधित दस्तावेज भी अपलोड कर दें। करेक्शन और डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के बाद आप submit का बटन दबा दें। सबमिट करने के बाद Update status पर जाकर अपना आधार नंबर और यूआरएन डालें। इसे भरने के बाद आपको स्क्रीन पर You request complete successfully लिखा दिखेगा। इस मैसेज के दिखने के बाद आप साइन आउट कर जाएं।

इन आसान से स्टेप्स को फॉलो कर आप घर बैठे ही अपने आआधर में किसी भी तरह का करेक्शन कर सकते हैं।

VIDEO: साक्षी धोनी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को घेरा; एमएस धोनी की आधार डिटेल को ट्विटर पर किया गया था सार्वजनिक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App