330 रुपये का प्रीमियम भरकर दो लाख रुपये का करा सकते हैं बीमा, जानें क्या है सरकारी योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लक्ष्य हर भारतीय को बीमा सुरक्षा कवर मुहैया कराना है। यह एक टर्म इंश्योरेंस है, जिसके लिए हर साल 330 रुपये का प्रीमियम लगता है।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana
पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का लक्ष्य हर व्यक्ति को बीमा कवर प्रदान करना है। (Express Photo)

अगर आप भी बाजार में कम प्रीमियम (Premium) पर सुरक्षित बीमा (Insurance Policy) खोज रहे हैं, तो यह सरकारी योजना आपके काम की है। केंद्र सरकार की पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) में आपको 330 रुपये के प्रीमियम पर दो लाख रुपये तक का बीमा मिल जाता है। यह कवर एक साल के लिए वैध होता है। कम प्रीमियम के अलावा भी इस बीमा योजना के कई फायदे हैं।

हर साल रीन्यू होगा यह इंश्योरेंस

यह एक टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) है। इसकी वैधता एक साल होती है। यानी हर साल इसे रीन्यू (Renew) कराना होगा। 2015 में शुरू हुई इस योजना के लिए एक साल का प्रीमियम 330 रुपये है। इसे 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक की उम्र के व्यक्ति खरीद सकते हैं। इस बीमा योजना के तहत परिपक्वता की उम्र 55 साल रखी गई है।

पूरी आबादी को बीमा कवर देना लक्ष्य

भारत जैसे देशों में बीमा की पहुंच अभी भी बहुत कम है। कम आय वाली आबादी महंगे प्रीमियम के चलते बीमा नहीं कराती है। इसके चलते उन्हें कई बार नुकसान उठाना पड़ जाता है। केंद्र सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए नौ मई 2015 को इस बीमा योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत देश के हर व्यक्ति को बीमा का सुरक्षा कवर मुहैया कराना है।

मेडिकल कराने की जरूरत नहीं, कई अन्य फायदे भी

प्राइवेट टर्म इंश्योरेंस में आपको मेडिकल जांच कराने की जरूरत पड़ती है। इस स्कीम के साथ ऐसी कोई शर्त नहीं है। यानी आप बिना मेडिकल कराए इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं। इसे खरीदने के लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है। यदि आप नेट बैंकिंग यूज करते हैं तो इसे घर बैठे खरीद सकते हैं। नेट बैंकिंग नहीं होने पर आपको इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए अपने बैंक के ब्रांच जाना होगा। इसका प्रीमियम हर साल मई में आपके बैंक अकाउंट से खुद कट जाएगा।

इसे भी पढ़ें: हजार रुपये में मिलता है कुछ नहीं, नथिंग खरीदने के लिए चाहिए सात हजार

इन स्थितियों में ही मिलेगा लाभ

टर्म इंश्योरेंस लेने से पहले कुछ बातें जान लेना जरूरी है। टर्म प्लान आपके परिजनों को दुर्घटना या अकाल मौत से सुरक्षा कवर देता है। पॉलिसी के मैच्योर होने से पहले यदि आपकी मौत हो जाती है तो आपके परिवार को बीमा की रकम मिल जाएगी। हालांकि यह लाभ बीमा खरीदने के 45 दिन के बाद मिलता है। इस अवधि के दौरान लाभ सिर्फ एक स्थिति में मिल सकती है, जब मौत का कारण कोई दुर्घटना हो।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
ईपीएफओ ने कोविड-19 में दूसरी बार दिया एडवांस निकालने का मौका, यहां जानिए निकालने का पूरा तरीकाEPFO, COVID-19
अपडेट