ताज़ा खबर
 

इन आसान टिप्स का इस्तेमाल करके आप बचा सकते हैं पैसा

कैशबैक और डिस्काउंट ऑफर का फायदा उठाकर भी कर सकते हैं बचत।
कोशिश करें की बड़ी शॉपिंग महीने में केवल एक ही बार करें।

मंहगाई के इस दौर में बचत करना बहुत मुश्किल काम लगता है क्योंकि काफी कोशिशों के बावजूद भी खर्चे कम नहीं हो पाते। बचत करने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी प्लानिंग करनी होगी और एक टारगेट तय करना पड़ेगा। फिर आप उस टारगेट को पाने के लिए अपनी इनकम और खर्चों पर ध्यान दें। हम कुछ ऐसी टिप्स देंगें जो बचत करने में मदद करेंगी।

इमरजेंसी फंड: दो अलग अलग बैंक अकाउंट रखें। जिस दिन सैलरी आए उसी दिन कुछ रुपये अपने दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दें। जिस अकाउंट में बचत के लिए पैसे जमा कर रहे हैं उसका डेबिट कार्ड भी एक्टिव न करके रखें। इस फंड को केवल इमर्जेंसी के लिए ही रखें।

कैशबैक का फायदा उठाएं: जब ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ई-वॉलेट कैशबैक के ऑफर भी देते हैं। इस कैशबैक को नजरअंदाज न करें। इस कैशबैक से आगे चलकर कुछ और खरीद सकते हैं।

ज्यादा डिस्काउंट वाली दुकान से करें शॉपिंग: जब भी शॉपिंग करें तो पहले यह देख लें कि कहां ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है। खासकर जब आप पूरे महीने के सामान की शॉपिंग करने जाएं तो देख लें कि कौन अच्छे ऑफर्स और ज्यादा डिस्काउंट दे रहा है। कोशिश करें की बड़ी शॉपिंग महीने में केवल एक ही बार करें।

निवेश करने की अच्छी प्लानिंग: कभी भी पैसे को एक ही तरह से निवेश नहीं करना चाहिए। इसको अलग-अलग हिस्सों में बांटकर जैसे स्‍टॉक और बांड या फिर म्यूचुअल फंड में निवेश करें। इससे आपका टैक्स भी बचेगा और बचत भी होगी।

इनकम के नए साधन: अगर आपके खर्चे बढ़ते जा रहे हैं और इनकम नहीं बढ़ रही है, तो इससे आपकी बचत पर फर्क पड़ेगा इसलिए इनकम बढ़ाने के लिए भी नए साधन ढ़ूंढ लें ताकि बचत प्रभावित न हो।

गैर जरूरी खर्चों से बचें: कई बार हम ऐसे कई फालतू खर्चे करते है जिनकी हमें कोई जरूरत नहीं होती और बाद में हमें पछताना पड़ता है। खासकर आजकल का युवा वर्ग, माता पिता को भी उन्हें समझाना होगा कि वे फालतू खर्चे करने से बचें।

बजट ऐप का इस्तेमाल करें: पूरे महीने के खर्च का हिसाब रखने के लिए किसी बजट ऐप का इस्तेमाल करें। इससे आपको महीने के आखिर में पता चल जाएगा कि आपने कहां कितना पैसा खर्च किया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा- “GST और नोटबंदी देश की अर्थव्यवस्था को करेंगे मज़बूत”, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.