अब मोबाइल ऐप से भी जमा कर सकते हैं इनकम टैक्स रिटर्न, 30 सितंबर तक बढ़ाई अंतिम तारीख

Income Tax Return: इनकम टैक्स विभाग ने जून में नए ई-फाइलिंग पोर्टल के साथ मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप पर इनकम टैक्स विभाग की सभी सेवाएं उपलब्ध हैं। इसमें आईटीआर फॉर्म, प्री-फिल्ड इनकम टैक्स डिटेल, सरल इनकम टैक्स सुविधा, रिफंड क्लेम और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

Income Tax return, ITR
इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। ( Photo Indian Express )

यदि आप इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। इनकम टैक्स विभाग ने करदाताओं की सहूलियत को देखते हुए एक नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से आसानी से इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया जा सकता है।

इनकम टैक्स विभाग ने अपनी सभी सेवाओं को इस इनकम टैक्स मोबाइल ऐप में शामिल किया है। इस ऐप के जरिए कभी भी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया जा सकता है। इस ऐप को मोबाइल नेटवर्क पर भी एक्सेस किया जा सकता है। नए मोबाइल ऐप पर इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल 2.0 के सभी फीचर उपलब्ध हैं। इनकम टैक्स विभाग ने 7 जून को ही इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के नए पोर्टल को लॉन्च किया था। इसी के साथ यह ऐप भी लॉन्च किया गया था। उधर, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया है।

ऐप के खास फीचर: करदाताओं की सहूलियत के लिए इस ऐप में कई खास फीचर शामिल किए गए हैं। इसमें आपके नजदीक टैक्स दाखिल करने में मदद करने वाला, टैक्स की गणना के लिए कैलकुलेटर, चैटबॉट और टैक्स ज्ञान जैसे फीचर शामिल हैं। इसके अलावा इस ऐप पर आईटीआर फॉर्म, प्री-फिल्ड इनकम टैक्स डिटेल, सरल इनकम टैक्स सुविधा, रिफंड क्लेम और अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं।

यहां से डाउनलोड करें नया ऐप: यदि आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसे गूगल के प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा 7306525252 नंबर पर मिस्ड कॉल करने पर आपको एसएमएस के जरिए ऐप इंस्टॉलेशन का लिंक मिल जाएगा। नए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल http://www.incometaxindia.gov.in पर जाकर टैक्सपेयर सर्विसेज लिंक पर क्लिक करके भी ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ी: नए पोर्टल में आ रही समस्याओं और टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए इनकम टैक्स विभाग ने रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को दो महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए 30 सितंबर 2021 तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया जा सकता है। अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2021 थी।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट