ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी के पड़ोसी रहे हैं Yes Bank के पूर्व सीईओ राणा कपूर, ‘समुद्र महल’ में करते थे पार्टियां, 2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्तियां खरीदीं

Rana Kapoor's property: राणा कपूर की लग्जरी लाइफ का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि सितंबर, 2018 में उन्होंने मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बगल में एक इमारत खरीदी थी।

rana kapoorराणा कपूर ने मुकेश अंबानी के पड़ोस में खरीदी थी बिल्डिंग

Rana Kapoor’s property: यस बैंक के पूर्व सीईओ, एमडी और सह-संस्थपाक रहे राणा कपूर की कार्यशैली को इसके डूबने की बड़ी वजह माना जा रहा है। बैंकिंग सेक्टर के जानकारों के मुताबिक राणा कपूर के नेतृत्व में यस बैंक ने किसी भी लोन को न नहीं किया। कहा जाता है कि वह संबंधों के आधार पर लोन देते थे और इसके लिए प्रक्रिया और नियमों को अकसर ताक पर रखा जाता था। यही वजह है कि देश की तमाम डिफॉल्टर कंपनियों पर यस बैंक का लोन बकाया है। एक तरफ राणा कपूर मनमाने ढंग से काम करते हुए बैंक को गर्त में ले जा रहे थे तो दूसरी तरफ अपने ठाठ में कोई कमी नहीं थी। यहां तक कि राणा कपूर ने एक घर मुकेश अंबानी के बगल में भी खरीदा था। आइए जानते हैं, कुख्यात हुए राणा कपूर ने बनाई थी कितनी संपत्ति…

कपूर फैमिली ने खरीदी 2,000 करोड़ रुपये की संपत्तियां: रविवार को ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर से लंबी पूछताछ की थी। इसके बाद ईडी ने खुलासा किया था कि राणा कपूर और उनके परिवार ने 2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्तियां खरीदी थीं। यही नहीं देश की तमाम शानदार लोकेशंस पर संपत्तियां बनाने के साथ ही उन्होंने लंदन में भी एक प्रॉपर्टी खरीदी थी।

मुकेश अंबानी के पड़ोस में खरीदी बिल्डिंग: राणा कपूर की लग्जरी लाइफ का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि सितंबर, 2018 में उन्होंने मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बगल में एक इमारत खरीदी थी। मुंबई के अल्टामाउंट रोड स्थित इस इमारत को उन्होंने 128 करोड़ रुपये की बड़ी पूंजी लगाकर खरीदा था। इसका मालिकाना हक पहले सिटिबैंक और ग्लैक्सोस्मिथ के पास संयुक्त रूप से था।

कुमार मंगलम बिड़ला भी रहे हैं पड़ोसी: उनकी इस इमारत के पास में कुमार मंगलम बिड़ला का भी घर था और कुछ ही दूरी पर अमेरिकी दूतावास की वह इमारत भी थी, जिसे लोढ़ा बिल्डर्स ने खरीदा था। तब इस डील के बारे में सवाल पूछे जाने पर राणा कपूर ने कहा था कि इसे मैंने नहीं बल्कि मेरे परिवार ने खरीदा है।

कभी सिंधिया का था फ्लैट, अब पार्टियां करते थे राणा: मुंबई के पॉश इलाके वर्ली में स्थित ‘समुद्र महल’ बिल्डिंग में भी राणा कपूर का एक फ्लैट है। इस इमारत में भी एक आलीशान फ्लैट राणा कपूर के नाम पर बताया जाता है। यहीं पर पिछले दिनों ईडी ने छापेमारी की थी। कहा जाता है कि इसी सी फेसिंग फ्लैट पर वह पार्टियां किया करते थे। इसका मालिकाना हक ग्‍वालियर के सिंधिया घराने के पास था और वर्ष 1960 के दशक में उन्‍होंने इसे बेच दिया था।

40 से ज्यादा फर्जी कंपनियों के डायरेक्टर: प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक राणा कपूर की पत्नी बिंदु 18 कंपनियों में डायरेक्टर के तौर पर जुड़ी हैं। ये सभी कंपनियां एक तरह से फर्जी फर्में हैं। यही नहीं राणा की बेटियां राधा कपूर और रोशनी कपूर भी 20 से ज्यादा कंपनियों की डायरेक्टर हैं। कपूर फैमिली के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर जांच की जा रही है।

Next Stories
1 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में नहीं आएंगे ऐसे किसान परिवार, आवेदन करने से पहले ध्यान दें
2 केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की पढ़ाई के लिए मिलता है चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस, जानिए- क्या है नियम
3 प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना से सिर्फ 55 रुपये के निवेश में 3,000 महीने की पेंशन पक्की, जाने- कैसे कर सकते हैं आवेदन
यह पढ़ा क्या?
X