ताज़ा खबर
 

Yamaha जल्द लॉन्च करेगी E01 Electric Scooter, जानिए इस ई स्कूटर की पूरी डीटेल

Yamaha ने अपने E01 Electric Scooter को लॉन्च करने की तैयारी कर ली है जिसके लिए कंपनी ने पेटेंट फाइल कर दिया है।

जल्द होने को तैयार यामहा का इलेक्ट्रिक स्कूटर। (फोटो-YAMAHA)

जापान की प्रमुख टू-व्हीलर निर्माता कंपनी यामाहा ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोजेक्ट कंपनी के सबसे मेगा प्रोजेक्ट्स में से एक होगा। इस स्कूटर को 2019 के एक ऑटो शो में डिस्पले किया गया था। जिसके बाद अब 2021 में इस स्कूटर को लॉन्च करने की योजना पर काम चल रहा है।

यामाहा जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने वाली है उसका नाम है Yamaha E01 Electric Scooter इस स्कूटर के पेटेंट के लिए कंपनी ने आवेदन कर दिया है। माना जा रहा है कि कंपनी अपने 125 सीसी स्कूटर को हटाकर मार्केट में इस स्कूटर को उतारेगी।

Yamaha E01 Electric Scooter की तस्वीरों को देखते ही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर यामाहा की रेसिंग स्पोर्ट्स बाइक का फील देता है। ये स्कूटर एकदम नए डिजाइ और फीचर्स के साथ मार्केट में आने वाला है।

इसके स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी ने इस स्कूटर में 15 एचपी का इलेक्ट्रिक मोटर लगाया है। जिसके साथ दी गई है नॉन रिमूवेवल लिथियम आयन बैटरी जिसको फुट पैनल के नीचे स्टोर किया गया है।

इस स्कूटर के फ्रंट में ही चार्जिंग स्लॉट दिया गया है जो बेहद आकर्षक लग रहा है। फ्रंट में हेडलाइट को एलईडी के साथ बॉडी फिट बनाया गया है। स्कूटर के पिछले की हिस्से की बात करें तो पीछे से देखने पर ये रेसिंग ट्रैक पर चलने वाली रेसिंग बाइक का लुक दे रहा है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

यामाहा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सबसे ज्यादा खास इसकी बॉडी और डिजाइन ही बना रहे हैं। जहां दूसरे स्कूटर्स में फुट फ्लोर एक होता है इसमें फुट रेस्ट को अलग से बनाया गया है जो फ्लोर को टच नहीं करेगा।

इसके साथ ही इस ई स्कूटर की कीमत के बारे में अभी तक किसी तरह का बयान नहीं आया है। लेकिन फीचर्स और स्पेसिफिकेशन को देखते हुए माना जा रहा है कि ये स्कूटर टीवीएस के आईक्यूब और अप्रिलिया के SRX 12 को कड़ी टक्कर देने वाला है।

ये स्कूटर सबसे पहले जापान में लॉन्च किया जाएगा भारत में इसके लॉन्च को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी जापान में लॉन्च करने के एक महीने के अंदर ही इसको भारत में भी लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

Next Stories
1 Skoda Vs Kia: Seltos को टक्कर देगी Kushaq, जानिए कौन है फीचर्स और कीमत के मामले में दमदार
2 क्रूज बाइक खरीदने का मन है, तो 25 हजार में घर ले जाएं Bajaj Avenger, जानिए कहां और कैसे
3 कम कीमत में मिलेगी 130km की लंबी रेंज, ई स्कूटर Soul हो सकता है कम बजट में फायदे का सौदा
यह पढ़ा क्या?
X