ताज़ा खबर
 

2019 के अंत तक शाओमी भारत में खोलेगी 10 हजार दुकान, ऑफलाइन कारोबार भी 50% करने का लक्ष्य

चीन की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी शाओमी ने बुधवार को उम्मीद जतायी है कि इस साल के अंत तक भारत में उसकी 10,000 खुदरा दुकानें होंगी और आॅफलाइन माध्यम से उसके कारोबार में 50 प्रतिशत तक हिस्सेदारी होगी।

Author Updated: April 24, 2019 5:34 PM
भारत में 2014 में केवल ऑनलाइन ब्रांड के रूप में कदम रखने वाली शाओमी देश में ”एमआई स्टूडियो” के नाम से खुदरा दुकानों की शुरुआत कर रही है।

चीन की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी शाओमी ने बुधवार को उम्मीद जतायी है कि इस साल के अंत तक भारत में उसकी 10,000 खुदरा दुकानें होंगी और ऑफलाइन माध्यम से उसके कारोबार में 50 प्रतिशत तक हिस्सेदारी होगी। भारत में 2014 में केवल ऑनलाइन ब्रांड के रूप में कदम रखने वाली शाओमी देश में ”एमआई स्टूडियो” के नाम से खुदरा दुकानों की शुरुआत कर रही है। शाओमी के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मनु जैन ने संवाददाताओं से यहां कहा, ”करीब दो साल पहले हमें लगा कि ऑनलाइन बिक्री में हमारी हिस्सेदारी 50 फीसदी है लेकिन हमारी ऑफलाइन बिक्री ना के बराबर है।

यही वजह है कि हमने अपना ऑफलाइन विस्तार शुरू किया।” कंपनी के वर्तमान में तीनों प्रारूपों-एमआई होम्स (75 अनुभव केंद्र), एमआई प्रेफर्ड पार्टनर्स (खुदरा दुकानें) और एमआई स्टोर (छोटे शहरों) में 6,000 से अधिक खुदरा दुकानें हैं। जैन ने कहा, ”2019 के आखिर तक हमारा लक्ष्य इन चारों ऑफलाइन माध्यमों के जरिए 10,000 से अधिक खुदरा दुकानें खोलने की है। इस साल के अंत तक हमारे स्मार्टफोन की कुल बिक्री में ऑफलाइन माध्यमों का योगदान 50 प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है।’

कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि चीनी मोबाइल निर्माताओं के भारतीय बाजार पर कब्‍जे के चलते यहां की कंपनियों के राजस्‍व में कमी आई है। वित्‍त वर्ष 2017-17 में भारत की तीन शीर्ष मोबाइल निर्माता कंपनियों के राजस्‍व में तगड़ी गिरावट देखने को मिली। ताजा रेगुलेटरी फाइलिंग्‍स के अनुसार, चीनी कंपनियों ने जितना कारोबार किया, भारतीय कंपनियां उसका एक-चौथाई राजस्‍व भी हासिल न कर सकीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Reliance Jio की सेवाएं हो सकती हैं महंगी! यह है वजह