ताज़ा खबर
 

एलन मस्‍क Vs जेफ बेजोस: अंतरिक्ष के लिए भिड़े दुनिया के दो सबसे अमीर शख्स, मस्‍क को चुकानी पड़ रही कीमत

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क का रियल टाइम नेटवर्थ करीब 10 बिलियन डॉलर घट गया है। एलन मस्क की संपत्ति अभी 190 बिलियन डॉलर के करीब है।

एलन मस्क और जेफ बेजोस अंतरिक्ष पर दबदबे के लिए आपस में भिड़ गए हैं। (Photo-indian express )

दुनिया के दो सबसे अमीर शख्स एलन मस्क और जेफ बेजोस अंतरिक्ष पर दबदबे के लिए आपस में भिड़ गए हैं। इस जंग का सबसे ज्यादा नुकसान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को हुआ है।

क्या है मामलाः दरअसल, धरती पर इंटरनेट सप्लाई के मकसद से एलन मस्क और जेफे बेजोस दोनों ही बड़ी संख्या में सैटेलाइट को लॉन्च करना चाहते हैं। हाल ही में एलन मस्‍क की कंपनी SpaceX ने अमेरिका के फेडरल कम्‍युनिकेशन कमिशन से अनुमति मांगी है कि उनके स्‍टारलिंक सैटलाइट को अंतरिक्ष के निचले कक्षा में ऑपरेट करने की अनुमति दी जाए।

हालांकि, ऐमजॉन के मालिक जेफ बेजोस को इस पर आपत्ति है। उन्होंने कहा कि मंजूरी मिलने पर हस्‍तक्षेप और टक्‍कर का खतरा पैदा हो जाएगा। ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के दो दिग्‍गज उद्योगपति अंतरिक्ष के अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं। Amazon को कम्‍युनिकेशन कमिशन से पिछले साल ही 3,236 उपग्रहों की फौज को लॉन्‍च करने की अनुमति मिली है।

किसकी कितनी संपत्तिः ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क का रियल टाइम नेटवर्थ करीब 10 बिलियन डॉलर घट गया है। एलन मस्क की संपत्ति अभी 190 बिलियन डॉलर के करीब है। वहीं, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति 188 बिलियन डॉलर है। कहने का मतलब ये है कि दोनों की संपत्तियों में अब मामूली अंतर बचा है। हालांकि, अब भी रैंकिंग में पहले पायदान पर एलन मस्क ही हैं। वहीं, जेफ बेजोस दूसरे स्थान पर हैं।

भारत पर क्या असरः एलन मस्‍क की SpaceX कंपनी ने अब तक 1000 सैटलाइट लॉन्‍च किए हैं जो उसके स्‍टारलिंक इंटरनेट सिस्‍टम के लिए हैं। यह अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में उपभोक्‍ताओं को सेवाएं दे रही है।

हाल ही में ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक भविष्य की तैयारियों को लेकर एलन मस्क ने निवेशकों से भारतीय और चीन के बाजार का जिक्र किया है। स्टालिंक भारत में एंट्री करती है तो यहां उसे मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो से कड़ा मुकाबला करना होगा। आपको बता दें कि रिलायंस जियो 5जी लॉन्च करने की तैयारी में है।

Next Stories
1 Union Budget 2021: हेल्थ सेक्टर पर फोकस की उम्मीद, आर्थिक सर्वे में सरकार को दी गई ये सलाह
2 दिलीप सांघवी की कंपनी को बड़ा मुनाफा, मुकेश अंबानी की रिलायंस को झटका
3 Economic Survey 2021 Highlights: तरक्की की राह पर लौट रही इकोनॉमी, सख्त लॉकडाउन का मिला बड़ा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X